Career Tips: अक्सर आप ऑफिस में इंटरव्यू देने जा रहे हैं या फिर सामने वाले पर impression जमाने के लिए परफ्यूम एक अच्छी चीज़ है. क्योंकि परफ्यूम (Perfume) की खुशबू सामने वाले को अपनी तरफ आकर्षित करती है. इसलिए आज के टाइम में युवाओं में परफ्यूम में तरह-तरह की फ्रेगरेंस का काफी क्रेज देखने को मिल रहा है. आज दौर में में यह एक बेहतरीन करियर ऑप्शन माना जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्रिएटिव लोग चुनते हैं इस फील्ड, शौक भी पूरा और करियर भी चमक उठेगा


अगर आप किसी परफ्यूमर्स फ्रेगरेंस हाउस (Perfumers Fragrance House) में काम करते हैं तो वहां पर हर तरह के प्रोडक्ट्स के लिए अरोमा अरोमा फॉर्मूला डेवलप किया जाता है. यह परफ्यूम में अलग-अलग फ्रेग्रेन्स पैदा करने के अलावा ऑटोमोबाइल एयर फ्रेशनर से लेकर क्लीनिंग, एंटीपर्सपिरेंट, लॉन्ड्री और पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स में फ्रेगरेंस डालने का भी काम करते हैं. ज्यादातर परफ्यूमरी में फूल, फल, तेल, लकड़ी, रेजिन और कई तरह के पौधों का इस्तेमाल किया जाता हैं.


एलिजिबिलिटी (Eligibility)


परफ्यूमरी में करियर बनाने के लिए देश में संस्थानों की संख्या बेहद ही कम है, लेकिन इस फील्ड में अपने कदम जमाने के लिए कैंडिडेट के पास केमिस्ट्री सब्जेक्ट में डिग्री होना ज़रूरी है. इसी के बाद वो व्यक्ति संस्थान से जुड़कर या फिर नौकरी करते हुए इस काम को आसानी से सीख सकता है. हाई रैंकिंग फ्रेगरेंस इंडस्ट्री में करियर बनाने के लिए कैंडिडेट का इस फील्ड में मास्टर या डॉक्टरेट डिग्री होना आवश्यक है.


करियर विकल्प


शायद ही आप लोग जानते हैं कि देश में परफ्यूमिस्ट की संख्या काफी कम है और इस फिल्ड में अपना एक अच्छा करियर बनाने के लिए कई मौके आपको मिले जाएंगे. वैसे तो एक परफ्यूमर का काम फूड फ्लेवरिस्ट के जैसा ही होता है. जो फूड प्रोडक्ट्स के लिए खुशबू और स्वाद को बनाता है. परफ्यूमर्स फ्रेगरेंस इंडस्ट्री के कई फील्ड में काम कर सकते हैं.


आपको बता दें कि बिग परफ्यूम हाउस या फिर कंपनियों में आपको आसानी से नौकरी मिल सकती है. इस फिल्ड में परफ्यूमिस्ट वाइन, चाय के साथ अरोमा थेरेपी की फील्ड में भी नौकरी करने का एक अच्छा अवसर प्राप्त हो सकता है. इतना ही नहीं इस फिल्ड में अच्छा खासा अनुभव है तो उन्हें विदेश में अच्छा मौका प्राप्त हो सकता है.


महीने में इतनी कर सकते हैं कमाई


इस फिल्ड में शुरूआती दिनों में आप 25 से 30 हजार रूपये महीना कमा सकते हैं. अगर आपने किसी जानें कॉलेज या फिर स्कूल से पढ़ाई की है तो कैंडिडेट्स को शुरुआत में ही लगभग 50,000 रुपये तक की नौकरी मिल सकती हैं.


ये है टॉप कॉलेज


बई यूनिवर्सिटी और इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी (मुंबई)


फ्रेगरेंस एंड फ्लेवर डेवलपमेंट सेंटर FFDC (कन्नौज)


वीजी वेज़ कॉलेज ऑफ आर्ट्स, साइंस एंड कॉमर्स (मुंबई)