CBSE 10th and 12th Board Exam 2025: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 9 और 11 के लिए छात्रों के पंजीकरण के साथ-साथ कक्षा 10 और 12 के छात्रों के बोर्ड एग्जाम के लिए उम्मीदवारों की सूची (LoC) जमा करने के संबंध में अभिभावकों को एक नोटिस जारी किया है. इस नोटिस में बच्चों के मां-बाप को सूचना दी गई है कि परीक्षाओं के सफल संचालन के लिए सही डेटा सबमिशन एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नोटिस में लिखा है कि आप शायद जानते होंगे सीबीएसई ने कक्षा IX/XI के छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू कर दी गई है और कक्षा X/XΙΙ के छात्रों के लिए उम्मीदवारों की सूची (LOC) जमा करना शुरू कर दिया है. 


जानें  CBSE से जुड़ी कुछ जरूरी तारीख
- 9वीं/11वीं के रजिस्ट्रेशन (बिना लेट फीस)- 18 सितंबर से 16 अक्टूबर 2024
- 9वीं/11वीं के रजिस्ट्रेशन (लेट फीस)- 18 अक्टूबर से 24 अक्टूबर 2024
- 10वीं/12वीं के LOC सबमिशन (बिना लेट फीस)- 5 सितंबर से 4 अक्टूबर 2024


- 10वीं/12वीं के LOC सबमिशन (लेट फीस)- 5 अक्टूबर से 15 अक्टूबर 2024


ये भी पढ़ें: Indian Railways: इस नवरात्रि जरूर करें कामाख्या देवी के दर्शन, IRCTC लाया टूर पैकेज


आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि दसवीं और बारहवीं कक्षा के लिए, मुख्य परीक्षाओं के लिए एलओसी जमा होने के बाद कोई विषय सुधार नहीं किया जाएगा.  अगर कोई अनुरोध हो तो केवल सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए विचार किया जाएगा. ऐसे छात्र उस विषय(विषयों) में मुख्य परीक्षा में शामिल होने या न बैठने का निर्णय ले सकते हैं, जो उन्होंने एलओसी में जमा किया है. हालांकि उनके परिणाम बोर्ड के परीक्षा उपनियमों के अनुसार घोषित किए जाएंगे. इसलिए, इन समस्याओं से बचने के लिए इन बातों का ध्यान दें. 


- रजिस्ट्रेशन और एलओसी के लिए जानकारी पर सहमति देते समय सावधान रहें.
- रजिस्ट्रेशन और एलओसी के लिए आपके बच्चे का पर्सनल डेटा सही ढंग से भरें. 
- विस्तारित फॉर्म के साथ सभी नाम भरे जा सकते हैं, संक्षिप्त नाम नहीं, क्योंकि भविष्य में कई स्थानों पर विस्तारित प्रपत्र में दस्तावेजों की आवश्यकता होती है. 
- अगर आपका बच्चा आगे बढ़ने की योजना बना रहा है तो सरनेम जरूर दिया जाना चाहिए, क्योंकि यह कई देशों की आवश्यकता है.
- जन्म तिथि सभी प्रकार से सही होनी चाहिए. 


ये भी पढ़ें: Ghaziabad News: UP में फिर उठा नेम प्लेट विवाद, महापंचायत में की गई ये मांग


- डेटा सबमिट करते समय पासपोर्ट में दी गई जानकारी की भी जांच की जा सकती है कि क्या आपके बच्चे को पासपोर्ट जारी किया गया है.
- विषयों को दसवीं और बारहवीं दोनों कक्षाओं की एलओसी पर उचित देखभाल के साथ भरा जाता है क्योंकि मुख्य परीक्षा के लिए एलओसी जमा करने के बाद कोई बदलाव स्वीकार नहीं किया जाएगा.
- यह माता-पिता की जिम्मेदारी है कि सबमिट किया गया सारा डेटा सही होना चाहिए. 
- अभिभावकों से भी अनुरोध है कि वे स्कूलों का दौरा करें और पंजीकरण और एलओसी समय पर जमा करने में उनका समर्थन करें क्योंकि एक बार तारीख समाप्त होने के बाद कोई तारीख नहीं बढ़ाई जाएगी.


पूरा नोटिस पढ़ने के लिए अभिभावक और छात्र इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं.


दिल्ली एनसीआर की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Delhi-NCR News in Hindi और पाएं Delhi-NCR latest News in Hindi हर पल की जानकारी । दिल्ली एनसीआर की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!