DelhI News: दिल्लीवालों के लिए आज मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बड़ा ऐलान किया है. दिल्ली सरकार ने नई सौर ऊर्जा नीति, सौर नीति 2024 जारी कर दी है. इस नई सौर ऊर्जा नीति के तहत जो भी अपने घरों की छत पर सोलर पैनल लगवाता है, उसका बिल जीरो हो जाएगा. इसमें कितनी भी बिजली इस्तेमाल करें बिल जीरो रहेगा और साथ ही 700 से 900 रुपये भी काम पाएंगे. आइए इसके बारे में आपको विस्तार से बताते हैं. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सरकार ने नई सौर ऊर्जा नीति, सौर नीति 2024 जारी करने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि अब तक 2016 की नीति लागू थी, यह देश की सबसे प्रगतिशील नीति थी, इसके तहत 200 यूनिट तक बिजली मुफ्त है. वहीं दिल्ली में 201 से 400 यूनिट तक बिल आधा और उससे ऊपर पूरा बिल वसूला जाता है. 


ये भी पढ़ें: हरियाणा में 16 साल से कम उम्र के बच्चों को कोचिंग सेंटर में नहीं मिलेगा दाखिला


सीएम केजरीवाल ने कहा कि वहीं अब 2024 की नई सोलर पॉलिसी के तहत अपनी छत पर सोलर पैनल लगाने वालों का बिजली बिल जीरो होगा, चाहे वे कितनी भी यूनिट बिजली खर्च करें. इससे आपको हर महीने 700-900 रुपये कमा सकते हैं. बता दें कि सीएम ने कहा कि इस सोलर पैनल 25 साल तक चलते हैं. अगर आप इसको लहगवातें हैं तो इसकी लागत आप चार साल में वसूल लेंगे. 


दिल्ली सरकार की Sसौर नीति 2024 की सबसे बड़ी USP है कि सभी आवासीयों का बिजली बिल जीरो हो जाएगा तो कमर्शियल और औद्योगिक सेक्टर का भी बिजली बिल आधा होगा. इसमें कमर्शियल और औद्योगिक वालों को भी 1 रुपये प्रति यूनिट का इंसेंटिव मिलेगा.