DA Hike by 3%: केंद्र सरकार कर्मचारियों और पेंशन धारकों को दिवाली का तोहफा देने जा रही है. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को हुई अपनी बैठक के दौरान महंगाई भत्ते और महंगाई राहत (Dearness Allowance और Dearness Relief) में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी को अपनी मंजूरी दे दी है। इस बढ़ोतरी के बाद डीए मूल वेतन का 53 प्रतिशत हो गया है. सरकार के इस फैसले से करीब एक करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों को राहत मिलेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भत्ते की गणना अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर की जाती है. डीए को लेकर हर 6 महीने में संशोधन होता है. महंगाई राहत सेवानिवृत्त केंद्र सरकार के कर्मचारियों को दी जाती है. डीए में बढ़ोतरी के बाद जनवरी और जुलाई में एडजस्टमेंट प्रभावी होता है.


प्रत्येक साल जनवरी से डीए में बढ़ोतरी की घोषणा मार्च तक और जुलाई से होने वाली डीए बढ़ोतरी की घोषणा दीपावली तक की जाती है. बुधवार को तीन प्रतिशत डीए बढ़ोतरी के बाद एंट्री लेवल सरकारी कर्मचारी के मूल वेतन में मासिक आधार पर 540 रुपये बढ़ने की उम्मीद है.


कर्मचारियों को जुलाई, अगस्त और सितंबर का एरियर मिलने की भी उम्मीद की जा रही है. 9 अक्टूबर को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद डीए में बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही थी. हालांकि, केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों को इस संशोधन के लिए कुछ लंबा इंतजार करना पड़ गया. इसके अलावा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने बुधवार को घोषणा की कि दीपावली और त्योहारी सीजन से पहले राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में 4% की बढ़ोतरी की जाएगी, जो मूल वेतन का 50% हो जाएगा। यह वृद्धि 1 अक्टूबर से लागू होगी. 


किसानों को मिलेगा फसलों का ज्यादा दाम 


इसी के साथ मोदी सरकार ने आज देश के किसानों को भी बड़ी राहत दी. केंद्र सरकार ने रबी सीजन की 6 फसलों-गेंहू, जौ, चना, मसूर, सरसों और सनफ्लॉवर के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में वृद्धि की घोषणा कर दी है. गेहूं का MSP 2275 रुपये से बढ़ाकर 2425 रुपये, जौ का 1850 रुपये से बढ़ाकर 1980 रुपये, चने का 5440 रुपये से बढ़ाकर 5650 रुपये, मसूर का एमएसपी 6425 रुपये से बढ़ाकर 6700 रुपये, रेपसीड/सरसों का 5650 रुपये से बढ़ाकर 5950 रुपये और सनफ्लॉवर पर 5800 रुपये से बढ़ाकर 5940 रुपये प्रति क्विंटल कीमत किसानों को मिलेगी.