AIIMS: केंद्र सरकार ने दिल्ली समेत देशभर के 23 अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) का नाम बदलने का विचार कर रही है. सरकार ने स्थानीय नायकों, स्वतंत्रता सेनानियों, क्षेत्र की ऐतिहासिक घटनाओं अथवा स्मारकों के नाम पर रखने का प्रस्ताव किया है. आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की तरफ से इस मामले में सुझाव मांगे जानें के बाद AIIMS के नामों की सूची सौंप दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि- एम्स अपने सामान्य नाम से जाने जाते हैं और केवल उनके विशिष्ट स्थान से उन्हें पहचाना जाता है. दरअसल, कई एम्स संचालन में हैं जबकि अन्य प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (PMSSY) के तहत स्थापित किए जा रहे हैं. सूत्र ने आगे जानकारी दी कि- इस संबंध में अलग-अलग AIIMS को विशिष्ट नाम देने के संबंध में सुझाव मांगे गए थे, जिन्हें स्थानीय या क्षेत्रीय नायकों, स्वतंत्रता सेनानियों, क्षेत्र की विशिष्ट भौगोलिक पहचान से जोड़ा जा सकता है, जहां संबंधित AIIMS स्थित है.


ये भी पढ़ेंः Monday Rashifal: निवेश में होगा बड़ा नुकसान, 17 सितंबर तक टाल दें सभी जरूरी काम


6 नए AIIMS पूरी तरह तैयार


जानकारी के मुताबिक, बिहार (पटना), छत्तीसगढ़ (रायपुर), मध्य प्रदेश (भोपाल), ओडिशा (भुवनेश्वर), राजस्थान (जोधपुर) और उत्तराखंड (ऋषिकेश) को PMSSY के पहले चरण में ही मंजूरी दे दी गई है. इन सभी 6 AIIMS का संचालन पूरी तरह से शुरू हो चुका है.


MBBS और OPD की सेवाएं शुरू


आपको बता दें कि 2015 और 2022 के बीच स्थापित 16 AIIMS अस्पताल में से 10 अस्पतालों में MBBS और OPD की सुविधाओं को पूरी तरह से शुरू कर दिया गया है. मगर दो में सिर्फ MBBS की कक्षाओं को शुरू किया गया है. इसी के साथ 4 संस्थान निर्माण के अलग-अलग चरणों में हैं.