Delhi Crime News: असम से ISIS आतंकी संगठन शामिल होने जा रहे तौसीफ अली फारूकी  को पुालिस ने गिरफ्तार किया. जिसने दिल्ली में रहकर पढ़ाई की है. ISIS में भर्ती होने जा रहे आईआईटी गुवाहाटी के छात्र तौसीफ अली फारूकी को असम पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. तौसीफ अली फारूकी ने कथित तौर पर आईएसआईएस के प्रति निष्ठा की शपथ ली थी और वह आतंकवादी संगठन में शामिल होने जा रहा था. ये जानकारी पुलिस ने दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ISIS में शामिल होने जा रहे IIT गुवाहाटी का छात्र गिरफ्तार
असम के पुलिस महानिदेशक जीपी सिंह ने एक्स पर पोस्ट किया, ISIS के प्रति निष्ठा जताने वाले IIT गुवाहाटी के छात्र को यात्रा के दौरान हिरासत में लिया गया है और आगे की कानूनी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि सामग्री की प्रमाणिकता की पुष्टि की और जांच शुरू की. छात्र ने ईमेल में लिखा और कहा कि वह आईएसआईएस में शामिल होने की राह पर था.


दिल्ली में मामा के घर रहकर की शुरुआती पढ़ाई
दरअसल, तौसीफ अली फारूकी दिल्ली के जाकिर नगर वेस्ट में रहकर पढ़ाई कर चुका है. जहां आज ज़ी मीडिया संवाददाता ने तौसीफ अली फारूकी के दिल्ली स्थित जाकिर नगर वेस्ट के घर पर पहुंचकर परिजनों से जायजा लिया है. जहां तौसीफ की मामी ने बताया कि तौसीफ अली फारूकी बिहार के सिवान जिला का रहने वाला है और उसके माता-पिता वहीं पुश्तैनी घर में रहते हैं. आरोपी तौसीफ के पिता ने अपने बेटे तौसीफ को पढ़ने के लिए दिल्ली में यहां (मामा के घर) भेजा था. 


ये भी पढ़ें: Delhi Metro में नौकरी का झांसा देने वाले गैंग का भंडाफोड, 3 महिला समेत 4 गिरफ्तार


12वीं के बाद एक बार में पास किया IIT का एग्जाम
तौसीफ की मामी ने बताया कि वह पढ़ने में बहुत ब्रिलियंट था. उसने चाणक्यपुरी स्थित एक स्कूल का एग्जाम क्रैक कर नौवीं में एडमिशन लिया था. जहां से उसने 12वीं तक पढ़ाई री और 12वीं के बाद पहले अटेम्प्ट में ही देश का सबसे कठिन परीक्षा में से एक आईआईटी का एग्जाम पास किया. इसके बाद उसने आईआईटी गुवाहाटी में दाखिला लिया. फिलहाल उसकी लास्ट ईयर की पढ़ाई चल रही थी. 


तौसीफ माता-पिता भी पहुंचे गुवाहाटी 
तौसीफ की मामी ने कहा, जब हमारे घर पुलिस आई और तौसीफ अली फारूकी के बारे में हमें बताया तो अपने कानों पर विश्वास नहीं हो रहा था कि आखिरकार तौसीफ ऐसा कैसे कर सकता है. इसके बाद ही हम लोग बहुत सदमे में है और अभी तौसीफ के माता-पिता भी गुवाहाटी पहुंचे हुए हैं. 


भारतीय टीम में क्रिकेट खेलना चाहता था तौसीफ 
वहीं आसपास से मिली जानकारी के अनुसार तौसीफ भारतीय टीम में क्रिकेटर बनना चाहता था और वह लेफ्ट आर्म स्पिनर था. मगर पता नहीं गुवाहाटी में ऐसा क्या हुआ जो तौसीफ IS इस्लामी संगठन में शामिल होना चाह रहा था.


INPUT: HARI KISHOR SAH