Delhi Pollution News: दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए केजरीवाल सरकार ने समर एक्शन प्लान बनाया है. इसमें 12 सूत्रीय बिंदु में वृक्षारोपण सबसे अहम है. इसकी बदौलत  राजधानी में हरियाली बढ़ गई है. 2013 में दिल्ली का ग्रीन बेल्ट 20% था जो बढ़कर 2021 में 23.6% हो गया है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को बताया कि सरकार ने 4 वर्षों में लगभग 2.5 करोड़ पौधे लगवाए हैं. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्लीवासियों को मुफ्त पौधे सरकार करेगी वितरित 
मुख्यमंत्री केजरीवाल ने 5 साल में 2 करोड़ पौधे लगाकर दिल्ली के ग्रीन कवर को बढ़ाने की गारंटी दी थी, लेकिन महज 4 साल में 2.5 करोड़ पौधे लगाए जा चुके हैं. डीडीए, दिल्ली जलबोर्ड समेत सभी विभागों के साथ चर्चा कर फैसला किया गया है कि दिल्ली में हरियाली बढ़ाने और प्रदूषण कम करने के लिए नए वर्ष में मार्च तक 64 लाख और पौधे लगाए जाएंगे. दिल्ली में ग्रीन बेल्ट को बढ़ाने के लिए विभिन्न एजेंसियां दिल्लीवासियों को मुफ्त पौधे वितरित करेंगी. 


ये भी पढ़ें: विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को झटका, किरण चौधरी व श्रुति चौधरी ने दिया इस्तीफा


बढ़ते तापमान का प्राथमिक समाधान है हरियाणा
प्रेस कॉन्फ्रेंस में गोपाल राय ने कहा कि बढ़ते तापमान का प्राथमिक समाधान दिल्ली में हरियाणा को बढ़ाना है. उन्होंने कहा कि जब पिछली बार चुनाव हो रहे थे तो दिल्ली के मुख्यमंत्री ने शहर के लोगों को 10 गारंटी दी थीं, जिसमें प्रमुख गारंटी यह थी कि अगले पांच वर्षों में यहां 2 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे.


दिल्ली में लगाए गए पौधों की संख्या 2.5 करोड़ तक पहुंची
पिछले चार वर्षों में दिल्ली में लगाए गए पौधों की संख्या 2.5 करोड़ तक पहुंच गई है. जो गारंटी पांच वर्षों में पूरी होनी थी. सरकार ने शहर में 25 से अधिक हरियाली एजेंसियों के साथ काम करके इसे चार वर्षों में हासिल कर लिया है. गोपाल राय ने कहा कि इस अभियान को और आगे ले जाना होगा. हम राष्ट्रीय राजधानी में हरित पट्टी को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं.