Delhi News: दिल्ली के जिला न्यायालयों में 188 नए कोर्ट रूम बनाने की केजरीवाल सरकार की योजना को लेकर कानून व पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की. शहर के न्यायालयों में कोर्ट रूम्स की कमी को दूर करने की तत्काल आवश्यकता को पहचानते हुए कानून मंत्री आतिशी ने अधिकारियों को न्यायिक इंफ्रास्ट्रक्चर की मांग को पूरा करने के लिए टाइमलाइन के साथ विस्तृत योजनाएं तैयार करने के निर्देश दिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

युद्ध स्तर पर न्यायालयों की क्षमता का विस्तार करने के इरादे से, मंत्री द्वारा अधिकारियों को इन नए कोर्ट रूम्स की तैयारी के लिए अधिकारियों को चरण-वार तरीके और चेकलिस्ट तैयार करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि इस महत्वपूर्ण कार्य में केजरीवाल सरकार कोई भी देरी स्वीकार नहीं करेगी.


ये भी पढ़ें: Covid-19 Update: इन लोगों को कोरोना से डरने की नहीं जरूरत- AIIMS


समीक्षा बैठक के दौरान मंत्री आतिशी ने पीडब्ल्यूडी और कानून विभाग को जिला अदालतों में कोर्ट रूम्स के निर्माण को समय पर सुनिश्चित करने के लिए युद्ध स्तर पर काम करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि जल्द और सुलभ न्याय मिलना हर भारतीय का मूल अधिकार है और यह तभी संभव है जब न्यायालयों में पर्याप्त इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध हो. ऐसे में राजधानी में पर्याप्त न्यायिक इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध करवाना केजरीवाल सरकार की प्रतिबद्धता है. दिल्ली में 188 नए कोर्ट रूम बनाने का मिशन इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण होगा.


कानून मंत्री आतिशी ने कहा कि केजरीवाल सरकार शहर में न्यायैक इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. वर्तमान में देश में न्यायाधीशों और अदालतों पर लंबित मुकदमों का बहुत बोझ है, जिससे मामलों के समाधान में अनावश्यक देरी हो रही है. ऐसे में दिल्ली में 188 नए कोर्ट रूम बनाने की सरकार की प्रतिबद्धता एक न्यायिक प्रणाली को मजबूत करने की दिशा में बेहद महत्वपूर्ण साबित होगा. बैठक में कानून मंत्री आतिशी ने बिना किसी देरी के सभी नए कोर्ट रूम्स तैयार करने और उनमें आवश्यक सुविधाओं को शामिल करने पर जोर दिया.