July 2024 School Holidays: मई-जून की लंबी छुट्टियों के बाद ज्यादातर राज्यों में स्कूल खुल गए हैं. राजधानी दिल्ली सहित देश के लगभग सभी राज्यों में मानसून की दस्तक हो चुकी है, ऐसे में अब स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां मिलने की भी संभावना नहीं है. 40 दिन से ज्यादा की छुट्टियों के बाद स्कूल में वापस के तालमेल बिठा पाना बच्चों के लिए आसान नहीं होता है. ऐसे में बच्चे स्कूल की शुरुआत होने के साथ ही छुट्टियों की जानकारी जुटाना भी शुरू कर देते हैं. जानते हैं Delhi-NCR के स्कूलों में जुलाई महीने में बच्चों को कितनी छुट्टियां मिलेंगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जुलाई महीने में छुट्टियों की लिस्ट
जुलाई महीने में साप्ताहिक अवकाश के अलावा कोई विशेष छुट्टी नहीं है. इसके अलावा इस महीने में कोई ऐसा प्रमुख त्योहार भी नहीं हैं, जिसकी छुट्टी हो. कई बार मानसून में पैरेंट्स बच्चों को साथ लेकर घूमने जाने का प्लान बनाते हैं. अगर आप भी ऐसा कोई प्लान बना रहे हैं तो आपको अगले महीने का इंतजार करना पड़ेगा. क्योंकि, इस महीने कोई लंबा वीकेंड (Long Weekend in july 2024) नहीं है. 


 ये भी पढ़ें- Delhi Weather: मानसून की दस्तक के बाद भी बारिश का इंतजार, जानें दिल्ली में कब होगी बरसात की शुरुआत


कुछ स्कूल शनिवार और रविवार को बंद रहते हैं तो वहीं कुछ स्कूलों में केवल रविवार की छुट्टियां रहती हैं. वहीं कुछ स्कूलों में रविवार को हाफ डे भी रहता है. यहां देखें जुलाई महीने में शनिवार-रविवार को पड़ने वाली सभी छुट्टियों की लिस्ट...


6 जुलाई- पहला शनिवार
7 जुलाई- पहला रविवार
13 जुलाई- दूसरा शनिवार
14 जुलाई- दूसरा रविवार
17 जुलाई- मुहर्रम (Muharram 2024)
20 जुलाई- तीसरा शनिवार
21 जुलाई- तीसरा रविवार 
27  जुलाई- चौथा शनिवार
28 जुलाई- चौथा रविवार


ऐसे प्लान करें छुट्टियां
जुलाई महीने में कोई लंबी छुट्टी नहीं है, लेकिन इस महीने आप 1-2 छुट्टियां लेकर लॉन्ग वीकेंड पर जा सकते हैं. 13 जुलाई को दूसरा शनिवार और 14 जुलाई को दूसरा रविवार है, 17 जुलाई को मुहर्रम की छुट्टी है. ऐसे में आप 15 और 16 जुलाई की छुट्टी लेकर वीकेंड का लुत्फ उठा सकते हैं. 


बारिश की छुट्टियां
ज्यादातर राज्यों में मानसून की दस्तक के बाद बारिश शुरू हो गई है. कई बार तेज बारिश और जलभराव की वजह से स्कूलों की छुट्टी कर दी जाती है. ऐसे में बच्चों को रेनी डे की छुट्टी का मौका मिल जाएगा.