Delhi News: दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने बीते बुधवार को वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 8,811 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) के वार्षिक बजट को मंजूरी दे दी है. DDA ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए अपना राजस्व लक्ष्य 9,182 करोड़ रुपये आंका है, जो चालू वर्ष से लगभग 19 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

DDA ने अपने एक बयान में कहा है कि इसी तरह, चालू वित्त वर्ष में DDA द्वारा की गई बड़े पैमाने पर विकासात्मक गतिविधियों के कारण 8804 करोड़ रुपये की राशि खर्च हुई, जो पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 69 प्रतिशत की वृद्धि है, जब व्यय 5,189 करोड़ रुपये था. DDA ने कहा कि नागरिक बुनियादी ढांचे पर रखरखाव व्यय के आवंटन में भी उल्लेखनीय वृद्धि हुई है.


ये भी पढ़ेंः Delhi News: अब थोक में DDA फ्लैट्स खरीद सकती है निजी कंपनी, मिलेगी बंपर छूट


एलजी वीके सक्सेना ने अपने बयान में कहा कि इन परियोजनाओं के लिए अगले वित्तीय वर्ष 2024-25 में प्रस्तावित व्यय को राजस्व से वित्तपोषित किया जाएगा, जिसका अनुमान 9,182 करोड़ रुपये है. भूमि और भौतिक बुनियादी ढांचे के विकास के लिए कुल 3,460 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है, जिसमें मुख्य रूप से उप-शहरों में भूमि के खाली हिस्से में सड़कें, सीवरेज, पानी की आपूर्ति, बिजली लाइनें, जल निकासी, सौंदर्यीकरण, सौंदर्यीकरण और सड़कों का निर्माण शामिल है. नरेला, द्वारका, रोहिणी और अन्य क्षेत्र.


इसी के साथ DDA ने अपने एक बयान में कहा कि दो मल्टीलेवल कार पार्किंग, एक नेहरू प्लेस और भीकाजी कामा पैलेस में प्रगति पर है और एक अन्य मल्टीलेवल कार पार्किंग नेताजी सुभाष प्लेस में प्रस्तावित है, जिसके लिए 2024 के बजट अनुमान में 70 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. साथ ही, दिल्ली भर में चल रही आवास परियोजनाओं के लिए बजट अनुमान 2024-25 में 1,953 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.


(इनपुटः असाइमेंट)