Delhi Air Pollution: देश की राजधानी दिल्ली में सांस लेना मुश्किल होता जा रहा हैं. दिवाली आने में अभी कुछ ही दिन बचे है, लेकिन अभी से दमघोंटू हवा के कारण लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल होने लगा हैं. दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण 'अत्‍यंत गंभीर'' स्तर पर पहुंच चुका है. शुक्रवार को कई जगहों पर AQI 500 के पार चला गया. प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए दिल्ली में GRAP-3 लागू कर दिया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

GRAP-3 लागू होने से दिल्ली में बढ़ी पाबंदियां
दिल्ली में GRAP-3 लागू होने के बाद दिल्ली-एनसीआर में पाबंदियां और ज्यादा बढ़ गई हैं. इसी के साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्राइमरी तक के स्कूलों को दो दिनों तक बंद रखने की घोषणा की है. माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में प्रदूषण का हाल ऐसा ही बना रहेगा.


दिल्ली में GRAP-4 हो सकता है लागू 
वहीं उत्तर पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में भी प्रदूषण का स्तर देखने को मिला. दिल्ली में प्रदूषण गंभीर स्थिति में पहुंच गया है. शुक्रवार को कई जगहों पर AQI 500 को पार कर गया. माना जा रहा था कि राजधानी में ग्रैप-4 लागू हो जाएगा. अधिकारियों की मीटिंग भी हुई, लेकिन ग्रैप-4 के लिए एक और दिन हालात देखने को फैसला लिया गया. इसी के साथ आज फिर से दिल्ली के एलजी विनय कुमार सक्सेना ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ तत्काल बैठक बुलाई है. 


ये भी पढ़ें: Delhi Pollution: बढ़ते प्रदूषण के कारण CM-LG की मीटिंग, शाम 6 बजे हो सकती है बैठक


 


- बता दें कि 0-50 के बीच एक AQI को अच्छा 
- 51-100 के बीच संतोषजनक
- 101-200 के बीच मध्यम
- 201-300 के बीच खराब
- 301-400 के बीच बहुत खराब
- 401-500 के बीच गंभीर माना जाता है
- वहीं 500 से ऊपर का AQI गंभीर प्लस श्रेणी में आता है.


Input: राकेश चावला