नई दिल्ली: दिल्ली सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली में स्पोर्टस स्कूल की शुरूआत करने जा रही है. दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल में 22 जून यानी कल से दाखिले की प्रक्रिया शुरू होगी. ये स्कूल दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी (DSU) के द्वारा संचालित होगा. इसके माध्यम से सरकार कम उम्र से ही खेल प्रतिभाओं को वर्ल्ड क्लास सुविधाएं देने की योजना पर काम कर रही है. सरकार कम उम्र में ट्रेनिंग देते हुए उन्हें अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताएं के लिए तैयार करेगी. यह स्कूल आर्करी, एथलिटिक्स, बैडमिंटन, शूटिंग, वेट लिफ्टिंग, रेस्लिंग, बॉक्सिंग, स्वीमिंग, टेबल टेनिस और लॉन टेनिस सहित 10 ओलंपिक स्पोर्ट्स में छात्रों को ट्रेनिंग देगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: International Yoga Day 2022: PM मोदी बोले- योग पार्ट ऑफ लाइफ नहीं, वे ऑफ लाइफ बन गया है


दिल्ली डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि इस स्पोर्ट्स स्कूल के जरीए हमारी सरकार स्पोर्ट्स के क्षेत्र में उदाहरणात्मक टैलेंट को तलाश कर उन्हें पोषित करेगी. हम छात्रों को इंटरनेशनल स्पोर्ट्स चैंपियन और भविष्य के ओलंपियंस बनने की ट्रेनिंग देंगे. यह स्कूल कक्षा 6से 12वीं के लिए होगा, लेकिन इस सत्र में स्कूल में कक्षा 6 से 9वीं तक के लिए ही एडमिशन होंगे. यह को-एड स्कूल पूरी तरह आवासीय होगा. इस स्कूल के छात्रों को विश्व स्तरीय कोचिंग देने के लिए सरकार पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों और एक्सपर्ट ट्रेनर्स का चयन करेगी. 


कैसे होगा सिलेक्शन
इस स्कूल में छात्रों का सिलेक्शन देशभर में कैम्प लगाकर और विभिन्न फिजिकल परीक्षाओं के द्वारा होगा. इन कैंपों में छात्रों को मोटर एबिलिटी टेस्ट, स्पीड एंड्योरेंस, चपलता टेस्ट आदि जैसी विभिन्न परीक्षाएं देनी होंगी. हर स्पोर्ट के लिए एक खास तरह का टेस्ट देना होगा. इसे पास करने के बाद ही कैंडिडेट्स का सेलेक्शन होगा. यहां लड़के और लड़कियों के लिए खास अलग-अलग रेजिडेंशियल स्कूल हैं.



ऐसे होगा रजिस्ट्रेशन
इस स्कूल में एडमिशन के लिए आपको www.dsu.ac.in/registration लिंक पर जाकर ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसकी आवेदन प्रक्रिया 5 जुलाई 2022 तक चलेगी.


WATCH LIVE TV