Delhi University: दिल्ली में वायु प्रदूषण को देखते दिल्ली विश्वविद्यालय ने 13 से 19 नवंबर तक छुट्टियां का ऐलान किया था. अब सोमवार (20 नवंबर) से दिल्ली विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों में कक्षाएं शुरू होने जा रही हैं. छुट्टियों के कारण विश्वविद्यालय ने अकादमिक कैलेंडर में बदलाव किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, दिल्ली के स्कूलों में भी 19 नवंबर तक शीतकालीन अवकाश था. यानी अब दिल्ली के सभी स्कूलों व दिल्ली विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों में 20 नवंबर से कक्षाएं प्रारंभ होगी. छुट्टियां घोषित किए जाने के कारण दिल्ली विश्वविद्यालय में होने वाली प्रैक्टिकल एग्जाम की डेट भी बदलनी पड़ी है.


ये भी पढ़ेंः Education News: सरकार की नई शिक्षा नीति! कंधों से उतरेगा बस्ते का बोझ, हफ्ते में 5 दिन लगेगी क्लास, समय में भी हुआ बड़ा बदलाव


विश्वविद्यालय में प्रैक्टिकल एग्जाम 13 से 19 दिसंबर तक होंगे. वहीं, विश्वविद्यालय के कॉलेज में 13 दिसंबर से होने वाली लिखित परीक्षाएं अब 20 दिसंबर से शुरू होगी. दिल्ली विश्वविद्यालय में परीक्षा विभाग के मुताबिक, स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग की परीक्षाओं में कोई बदलाव नहीं किया गया है. यह बदलाव केवल रेगुलर कॉलेज की परीक्षाओं में किया गया है.


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण की लगातार बिगड़ती स्थिति को देखते हुए सरकार ने समय से पहले स्कूलों में सर्दी की छुट्टी घोषित करने का निर्देश दिया था. प्रदूषण के मद्देनजर दिल्ली विश्वविद्यालय ने भी ऐसा ही निर्णय लिया था.


दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेज में सर्दी की छुट्टियां अमूमन दिसंबर-जनवरी महीने के बीच में तेज ठंड पड़ने के दौरान दी जाती हैं. लेकिन, दिल्ली में प्रदूषण की मौजूदा स्थिति को देखते हुए पूर्व निर्धारित दिसंबर-जनवरी के पहले विंटर ब्रेक घोषित कर दिए गए.


(इनपुटः IANS)