Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या के राम मंदिर में 22 जनवरी को श्रीरामलला प्राण प्रतिष्ठा सामरोह का आयोजन होने वाला है. इस दिन राम नगरी दीयों से जगमगाने वाली है. इसी को देखते हुए दिवाली मनाई जाएगी और दीपोत्सव का त्योहार मनाया जाएगा. इसको लेकर दीयो की डिमांड बढ़ गई है, लेकिन कुम्हारों का कहना है कि डिमांड शायद ही पूरी हो पाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले दीपोत्सव को लेकर जिले में दीये की डिमांड बढ़ गई है. कुम्हारों ने कहना है कि मिट्टी के दीप की डिमांड पूरा कर पाना संभव नहीं है. यही वजह है कि अभी से लोग दीप खरीदने के लिए कुम्हार के घर पहुंच रहे हैं, जिससे कि उन्हें समय से पहले दीये मिल सके, लेकिन अभी से दीप की कमी हो गई और लोगों की डिमांड पूरी नहीं हो पा रही है.


ये भी पढ़ें: Ram Mandir: 21 जनवरी को चांदनी चौक में निकलेगी भगवान राम की शोभायात्रा


अयोध्या में दीये की डिमांड बढ़ने से लोगों को दीप नहीं मिल पा रहे और लोग थोड़े दिये से ही काम चलाने को मजबूर है. मड़ना गांव में कुम्हार रात दिन दीप बना रहे हैं. एक कुम्हार ने बताया कि को 2 महीने से वह दीप बना रहे, लेकिन डिमांड ज्यादा और मौसम खराब होने की वजह से डिमांड पूरी नहीं कर पा रही है. कुम्हार राम प्रसाद का कहना है कि हम रात दिन काम कर रहे हैं. अगर लाइट नहीं रहती तो हम मैनुअल दीप बना रहे है. अगर लाइट आती है तो हम इलेक्ट्रिक चाक से दीप बनाते हैं, लेकिन मौसम खराब होने की वजह से धूप नहीं निकल रही है. जिसकी वजह से दीप सूख नहीं पाते और जो ऑर्डर मिल रहा है वो पूरा नहीं हो पा रहा है. 


हालांकि जो लोग कुम्हार के यहां दीया लेने पहुंच रहे हैं उनका कहना है कि जितने दीये चाहिए उतने दीये नहीं मिल पा रहा हैं. क्योंकि लगातार दीये की डिमांड बढ़ रही है और मौसम भी साथ नहीं दे रहा, जिससे दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.  अगर इसी तरह से दीप की डिमांड बढ़ती रही तो आने वाले दिनों में 22 जनवरी के लिए अयोध्या के अंदर दीप मिलना मुश्किल हो जाएगा.