Eid-Ul-Fitr 2023: दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में शुक्रवार यानी की आज ईद-उल-फितर के चांद के दीदार हो गया है, जिसके बाद शनिवार को पूरे देश में ईद का त्यौहार मनाया जाएगा. इसको लेकर विभिन्न उलेमा (धर्म गुरुओं) ने ऐलान कर दिया. दिल्ली की फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने PTI भाषा से कहा कि शुक्रवार शाम दिल्ली-NCR, हरियाणा के कई शहरों, बिहार, राजस्थान और असम समेत कई स्थानों पर ईद का चांद सामान्य तौर पर सबने देखा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने कहा कि लिहाजा शव्वाल (इस्लामी कलेंडर के 10वें) महीने का पहला दिन शनिवार को है. शव्वाल महीने के पहले दिन ईद का त्यौहार मनाया जाता है. ईद के चांद के दीदार के बाद शुक्रवार को रमजान का पवित्र महीना खत्म हो गया. इस बार रमजान का महीना 29 दिन का रहा. हालांकि, बीते दो साल में यह पवित्र महीना 30-30 दिन का था.


ये भी पढ़ेंः Eid-Ul-Fitr 2023: रोजेदारों ने अदा की अलविदा जुम्मे की नमाज, अब है ईद के चांद का इंतजार 


 


इस्लामी कलेंडर के मुताबिक, एक महीने में 29 या 30 दिन होते हैं जो चांद दिखने पर निर्भर करता है. वहीं जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने एक बयान में कहा कि 21 अप्रैल, 2023 जुमे (शुक्रवार) के रोज माहे शव्वाल का चांद नजर आ गया है. लिहाज ईद का त्यौहार शनिवार 22 अप्रैल को मनाया जाएगा.


ईद पर दिल्ली पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा


खबरों की मानें तो, कल पूरे देशभर में ईद का त्यौहार मनाया जाएगा, जिसको देखते हुए दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के खास इंतजाम किए हैं, जिसको लेकर सख्त चेकिंग की जा रही है. इसी के साथ दिल्ली के संवेदनशील इलाकों में ड्रोन के माध्यम से निगरानी रखी जाएगी. साथ ही 8 कंपनी फोर्स अलग से मंगाई गई है और जिले का पूरा अमला भी सड़कों पर कल सुबह 5 बजे से रहेगा. जगह-जगह पुलिस चेक पोस्ट के साथ ही पेट्रोलिंग गाड़ियां क्षेत्र में लगातार गश्त करेंगी.


जानें, क्यों मनाई जाती है ईद  


दुनिया भर के मुसलमान उत्साह के साथ ईद के त्योहार मनाते हैं. इस दिन लोग नए कपड़े पहनते हैं और सबसे पहले नमाज पढ़ने मस्जिद जाते हैं. घरों में महिलाएं अलग-अलग तरह के पकवान तैयार करती है. जैसेः- बिरयानी, कबाब और मीठी सेवई का ईद पर विशेष महत्व माना जाता है. साथ ही इस दिन घर से बड़े सदस्यों की ओर से छोटों को ईदी दी जाती है.


(इनपुटः भाषा)