Ganesh Chaturthi 2023: दिल्ली: राजधानी दिल्ली में 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी का पावन पर्व मनाया जाना है, जिसको लेकर भारत की चित्रकारी के सभी विधाओं में भगवान गणेश की अद्भुत पेंटिंग बनाई गई है. जो बदरपुर के शिक्षाविद राजेश कुमार के द्वारा अलग-अलग विधि से भगवान गणेश कि 2000 से अधिक चित्र बनाए गए हैं, जिसमें से 721 गणेश के कलाकृतियों को पहचान दी गई है और उसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार भी मिला है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसी को लेकर भगवान गणेश की पेंटिंग्स को प्रदर्शनी लगाकर लोगों को दिखाया गया तो वहीं दक्षिणी दिल्ली के सांसद रमेश बिधूड़ी और नई दिल्ली सांसद मनोज तिवारी उनके इस ख्याति को देखकर सम्मानित करने के लिए पहुंचे थे. राजेश कुमार को भगवान गणेश की अलग-अलग तरीके से पेंटिंग बनाने पर उन्हें एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड और मैजिक बुक ऑफ रिकॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है. इस दौरान सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि राजेश कुमार प्रतिभा के धनी है और उन्होंने 721 प्रकार की गणपति बप्पा की अलग-अलग तरीके से पेंटिंग बनाई है. जिसे अंतरराष्ट्रीय संस्था के द्वारा अवार्ड दिया गया है. जिसे आज हम और सांसद रमेश बिधूड़ी सम्मानित करने के लिए पहुंचे हैं और हम लोग आगे उन्हें पद्म विभूषण में भी उनका नाम नामांकित हो इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को चिट्ठी लिखेंगे. क्योंकि हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐसे ही लोगों को सम्मानित करना चाहती है, जो कुछ यूनिक कार्य कर रहे हैं. जो कुछ अलग विलक्षण प्रतिभा के धनी है. उन्हें ही पदम सम्मान मिलना चाहिए और राजेश कुमार ऐसे ही प्रतिभा के धनी इंसान है.


वहीं रमेश बिधूड़ी ने कहा कि पहले हमारे देश में विलक्षण प्रतिभा के धनी सामने नहीं आ पाते थे. मगर अब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा विलक्षण प्रतिभा के धनी लोगों को सामने लाया जा रहा है. उन्हें एक प्लेटफार्म दिया जा रहा है. जिस तरह से राजेश कुमार ने गणेश भगवान की कलाकृतियां अलग-अलग तरह से बनाई है. वह एक विलक्षण प्रतिभा को दर्शाता है, जिसके लिए उन्हें अंतरराष्ट्रीय अवार्ड भी मिल चुका है और ऐसे प्रतिभा के धनी जो सनातन धर्म को आगे लाकर भारत को गौरवान्वित कर रहे हैं. ऐसे लोगों को पद्म विभूषण जरूर मिलना चाहिए. जिसको लेकर आज हम और सांसद मनोज तिवारी के द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को चिट्ठी लिखकर पद्म विभूषण की मांग राजेश कुमार के लिए करेंगे. 


ये भी पढ़ें: Bhiwani News: धरने पर बैठे बुजूर्ग ने किया सुसाइड, गांव को आजादी न मिलने पर कर रहे थे 6 महीने से प्रदर्शन


 


वहीं राजेश कुमार ने बताया कि कोविड काल से लेकर अब तक मैंने 2000 भगवान गणेश की पेंटिंग्स बनाई है, जिसमें से 719 पेंटिंग्स को वर्ल्ड रिकॉर्ड, एशिया रिकॉर्ड और इंडिया रिकॉर्ड से सम्मानित किया गया है. वहीं इस पेंटिंग्स में 150 प्रकार के तत्वों का प्रयोग कर भगवान गणेश की अलग-अलग कलाकृतियां तैयार की गई है. साथ ही कहा कि अच्छा लगता है जब आपके काम को अंतरराष्ट्रीय पहचान मिलने लगे. राजेश कुमार 2005 से भगवान गणेश केचित्र बना रहे और अब तक लगभग 10000 से ज्यादा अलग-अलग आकार में भगवान श्री गणेश की चित्र बना चुके हैं.


कोरोना काल में जब राजेश कुमार को कोरोना हुआ उस दौरान राजेश कुमार ने घर में रहते हुए 2000 से ज्यादा भगवान श्री गणेश की पेंटिंग्स बनाई, जिससे राजेश कुमार को एक अलग पहचान मिली. फिर राजेश कुमार ने भगवान श्री गणेश की चित्रों को अलग-अलग तरीके से बनाना शुरू कर दिया. राजेश कुमार ने भगवान श्री गणेश की चित्र बनाने में अलग-अलग वस्तुओं का प्रयोग किया जिसमें, सूखी घास, धागे ,कॉपर वायर, बटन, कांच, गेहूं की टहनी, भारतीय सिक्के, पीपल के पत्ते , तार, नेचुरल कलर, भूसा, गुलाब के पत्ते, पिसी हुई हल्दी और इसके साथ कई अलग-अलग घास को सुखाकर इसका उपयोग उन्होंने अपनी पेंटिंग बनाने में किया. इसके साथ ही लगभग 150 से ज्यादा अलग-अलग वस्तुओं का उपयोग करके राजेश कुमार ने अदभुत पेंटिंग बनाई. राजेश कुमार को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है. राजेश कुमार ने अपनी कला का प्रदर्शन भारत के साथ-साथ कई दूसरे देशों में भी अपनी कला का प्रदर्शन करके भारत का नाम रोशन किया हैं. राजेश कुमार को कला के क्षेत्र में कई बड़े पुरस्कारों से नबाजा जा चुका है.


Input: Hari Kishor Sah