Mukhyamantri Tirth Yatra: मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत मंगलवार को 780 बुजुर्गों को लेकर 76वीं ट्रेन दिल्ली से रामेश्वरम और मदुरै के लिए रवाना हुई. यह यात्रा 8 दिन की होगी. इससे पहले तीर्थ यात्रियों के लिए त्यागराज स्टेडियम में आयोजित भजन संध्या कार्यक्रम में सीएम अरविंद केजरीवाल के साथ राजस्व मंत्री आतिशी ने हिस्सा लिया. इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने बुजुर्ग तीर्थ यात्रियों के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लिया. उन्होंने टिकट सौंप कर कहा कि आज एक और तीर्थ यात्रा ट्रेन हमारे बुजुर्गों को लेकर रामेश्वरम् के दर्शन कराने के लिए जा रही है. सभी बुजुर्ग बेहद खुश हैं. जैसे श्रवण कुमार अपने माता-पिता को तीर्थ यात्रा पर लेकर गए थे, वैसे ही दिल्ली के बुजुर्ग भी मेरे मां-बाप की तरह ही हैं.



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 उन्होंने कहा कि देश में पहली बार दिल्ली में हमने तीर्थयात्रा योजना बनाई गई, ताकि सभी बुजुर्गों को एक बार तीर्थ यात्रा कराई जा सके. अभी तक 75 ट्रेनों के जरिए दिल्ली के करीब 73 हजार बुजुर्ग विभिन्न तीर्थ स्थलों की यात्रा कर चुके हैं.


सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कई लोग मुझसे पूछते हैं कि इतना पैसा कहां से आता है. पैसा इसलिए आता है, क्योंकि अब दिल्ली में ईमानदार सरकार है. हम हर चीज में पैसा बचाते हैं. हम पैसा नहीं खाते हैं, जो पैसा बच जाता है, उससे बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा करा देते हैं. ईमानदारी का जो पैसा बचा, उससे हमने आप लोगों को तीर्थ यात्रा करा दी. हम सबने श्रवण कुमार की कहानी सुनी है. जैसे श्रवण कुमार अपने माता-पिता को तीर्थ यात्रा पर लेकर गए थे, वैसे दिल्ली के बुजुर्ग भी मेरे मां-बाप की तरह ही हैं. मैं दिल्ली के बुजुर्गों को अपने मां-बाप की तरह ही मानता हूं. भगवान से प्रार्थना है कि आपकी यात्रा बहुत शुभ हो. सभी लोग अपने और अपने परिवार के साथ-साथ दिल्ली और देश के लिए आशीर्वाद लेकर आएं. दिल्ली और देश खूब तरक्की करे और सबके घर में खुशहाली हो. 


ये भी पढ़ें: Health Tips: रोजाना लौकी जूस पीने से हो सकती है ये बीमारी, हो जाएं सावधान


तीर्थ यात्रा पर जाने वाले बुजुर्गों में महिलाओं की संख्या सबसे अधिक 
इस अवसर पर राजस्व मंत्री आतिशी ने कहा कि पिछले दो-तीन महीने में मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत कई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई गई है. मुझे ये खुशी है कि तीर्थ यात्रा पर जाने वाले बुजुर्गों में सबसे अधिक संख्या महिलाओं की है. उन्होंने कहा, एक महिला अपना पूरा जीवन अपने परिवार की देखभाल, बच्चों के पालन-पोषण में बिता देती है. जब वो उम्र की इस पड़ाव में पहुंचती है तो ईश्वर की भक्ति में अपना समय बिताना चाहती है. ऐसे में यह योजना हमारी बुजुर्ग माताओं समेत सभी बुजुर्गों को ईश्वर की भक्ति के लिए समय बिताने का मौका देती है.


आतिशी ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बेटे की तरह दिल्ली के बुजुर्गों के बारे में सोचा है और उनके लिए तीर्थयात्रा की व्यवस्था की है. इस योजना के तहत मुख्यमंत्री के निर्देश पर तीर्थयात्रा पर जाने वाले दिल्ली के बुजुर्गों के लिए यात्रा, भोजन और आवास की सर्वोत्तम व्यवस्था की जाती हैं. यात्रा के दौरान सरकार यात्रियों के लिए एसी ट्रेनों में रिजर्वेशन, एसी होटल प्रदान करती है. साथ ही ये भी सुनिश्चित करती है कि यात्रा के दौरान हमारे बुजुर्गों की सभी जरूरतें समय पर पूरी हों. इसके लिए दिल्ली सरकार की एक टीम भी उनके साथ यात्रा करती है. उन्होंने कहा कि हमारे बुजूर्ग चारधाम में से एक रामेश्वरम के लिए रवाना हो रहे हैं. मैं अनुरोध करती हूं कि सभी अपने परिवार के साथ-साथ दिल्ली व देश के लोगों के लिए भी प्रार्थना करें. बुजुर्गों की सेवा करना हमारी जिम्मेदारी है और हमें उम्मीद है कि वे हमें हमेशा इसी तरह आशीर्वाद देते रहेंगे.*यात्रियों के लिए सभी जरूरी सुविधाओं का किया गया है इंतजाम*


तीर्थयात्रियों को दी गई जरूरत की सारी वस्तुएं
सभी तीर्थयात्रियों को उनके घर से रेलवे स्टेशन तक ले जाने और वापसी के लिए परिवहन सुविधा की व्यवस्था की गई थी. साथ ही उनके होटल पहुंचने पर तीर्थ स्थलों तक और वहां से वापस आने का भी इंतेजाम किया गया है. यात्रा के दौरान सभी तीर्थयात्रियों को अच्छे होटलों में ठहराने और भोजन की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा हर तीर्थयात्री को एक किट दी गई है, जिसमें बेडशीट, छाता, कंबल, तौलिया और स्नान किट समेत अन्य आवश्यक वस्तुएं हैं.


आठ दिन में पूरी होगी रामेश्‍वरम-मदुरै की यात्रा
रामेश्वरम की यह यात्रा अगले 8 दिनों में पूरी होगी.दिल्ली से रात 8 बजे सभी यात्रियों को लेकर ट्रेन रवाना हुई. दूसरा और तीसरा दिन भी यात्रियों का ट्रेन में ही गुजरेगा. चौथे दिन सुबह 8 बजे के करीब ट्रेन रामेश्वरम् पहुंचेगी. यहां पहले से ही बुक होटल में सभी यात्री फ्रेश होने के बाद मंदिर दर्शन करेंगे. पांचवे दिन सुबह भी कई मंदिरों के दर्शन करेंगे और दोपहर 1 बजे रामेश्वरम से मदुरै के लिए रवाना होगा. शाम करीब 4 बजे तक ट्रेन मदुरै पहुंचेगी और यहां तीर्थ यात्री मीनाक्षी मंदिर के दर्शन करेंगे और रात 10 बजे मदुरै से ट्रेन दिल्ली के लिए वापस रवाना होगी.