Navratri 2023: कोरोना काल के बाद बिना कोई प्रतिबंध के बाद इस बार पूरे देश में नवरात्रि और दुर्गा पूजा बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रही है. मंदिरों से लेकर पूजा पंडाल एवं लोग अपने घरों में भी बड़े ही धूमधाम से इस त्यौहार को मना रहे हैं. एक तरफ नवरात्रि को बड़े ही विधि-विधान पूर्वक श्रद्धालु नौ दिन का व्रत रखकर मना रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ पूजा पंडालों में दुर्गा पूजा की धूम अब दिखने लगी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज शष्ठी है और आज से मां दुर्गा की विशेष पूजा आरंभ हो जाती है. कल से सभी पूजा पंडालों में मां के दरबार का पट खोल दिया जाएगा, जिसको लेकर पूजा पंडालों के सजावट के काम को कलाकार अंतिम रूप दे रहे हैं. क्योंकि, इस त्यौहार मे सभी बच्चे बड़े बूढ़े एवं महिलाएं सभी अपने घरों से निकलकर पूजा पंडालों में घूमने के लिए निकलते हैं. इसलिए सभी पूजा पंडालों को बेहद खूबसूरत सजाया जाता है.


ये भी पढ़ें- Navratri 2023: नवरात्रि में उमड़ा कालका माता मंदिर में भक्तों का सैलाब, घंटों इंतजार कर दर्शन कर रहे श्रद्धालु


दिल्ली के सफदरजंग एन्क्लेव के मैत्री मंदिर का पंडाल पूरे दिल्ली- NCR में आकर्षण का केन्द्र रहता है. यहां पिछले 57 साल से पूजा पंडाल बनाकर पूजा की जाती है. हर साल अलग-अलग थीम पर बेहद ही आकर्षक एवं विशाल पंडाल बनाया जाता है, जिसे देखने बड़ी संख्या में लोग आते हैं. इस बार भी यहां का पंडाल बेहद खास होने वाला है. इस बार बच्चों के आकर्षण को ध्यान में रखते हुए डिज्नीलैंड (Disneyland) का आकार पूजा पंडाल को दिया गया है.


p


 


आयोजक का कहना है कि लगभग तीन साल बाद बिना कोई प्रतिबंध के ये त्यौहार मनाया जा रहा है तो इस बार बच्चों को ध्यान में रखते हुए डिज्नीलैंड के आकार का पूजा पंडाल बनाया गया है. ताकि जब यहां बच्चे घूमने आए तो ये पंडाल उनके आकर्षण का केन्द्र हो. अगर बच्चे खुश होंगे और इंजॉय करेंगे तो उनके माता-पिता भी खुश होंगे. साथ ही यहां रोजाना कल्चरर प्रोग्राम भी होता है. यहां कई तरह के फेमस फूड स्टॉल लगाए गए है. साथ ही यहां की मूर्ति भी बेहद आकर्षक होती है यानी की कूल मिलाकर यहां आने वाले हर वर्ग के श्रद्धालु का विशेष ध्यान रखा गया है.


(इनपुटः मुकेश सिंह)