Khatu Shyam Birthday: इस दिन धूमधाम से मनाया जाएगा बाबा खाटू श्याम का जन्मदिन, जानें सही तारीख

Khatu Shyam Birthday 2023: सबके दिलों में बसने और दुखों को दूर करने वाले बाबा खाटू श्याम का जन्मोत्सव हर साल बहुत ही धूम-धाम से मनाया जा है. इसी कड़ी में चलिए आपको बताते हैं कि आखिर इस साल कब मनाया जाएगा खाटू श्याम का जन्मदिन.

रेनू अकर्णिया Tue, 21 Nov 2023-10:09 am,
1/6

सबके दिलों में बसने और दुखों को दूर करने वाले बाबा खाटू श्याम का जन्मदिन  हर साल कार्तिक महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी को मनाया जाा है.

 

2/6

एकादशी का मतलब हुआ कि हर साल देव उठनी एकादशी के दिन ही बाबा खाटू श्याम का जन्मोत्व मनाया जाता है.  23 नवंबर 2023 को कार्तिक महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि आएगी.

 

3/6

बता दें कि बाबा खाटू के जन्मदिन पर उनको कई तरह का भोग लगाया जाता है, उनके दरबार और उनको फूलों से सजाया जाता है और साथ ही इस दिन इनके मंदिर में मेला लगता है, जिसमें लाखों की संख्या में भक्त पहुंचते हैं.  

 

4/6

ऐसी मान्यता है कि देवउठनी एकादशी के दिन बाबा खाटू श्याम के दर्शन करने और उनकी अराधना करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. 

 

5/6

कथाओं में ऐसा कहा गया है कि खाटूश्याम की भक्ति और उनके बलिदान से खुश होकर श्रीकृष्ण ने हुए कलयुग में पूजे जाने का वरदान दिया था और कहा था कि तुम हारे का सहारा बनोगे, जो भी तुम्हारे दरबार आएगा वह कभी खाली हाथ नहीं जाएगा. 

 

6/6

देवउठनी एकादशी के दिन तुलसी विवाह का भी पर्व मनाया जाता है. जिस दिन तुलसी और शालीग्राम का विवाह कराया जाता है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link