Sakat Chauth ke Upay: हिंदू धर्म में भगवान गणेश को प्रथम पूज्य माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि गणेश देवता की अराधना करने से सभी काम बिना किसी बिघ्न-बाधा के संपन्न होते हैं. माघ महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को सकट चतुर्थी का व्रत रखा जाता है, इस साल यह व्रत 29 जनवरी को रखा जाएगा. इस दिन माताएं अपनी संतान की सलामती की कामना के सकट चौथ का व्रत रखती हैं. इसके साथ ही इस दिन कुछ विशेष उपाय आजमाकर बप्पा की कृपा प्राप्त की जा सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सकट चौथ 2024 डेट (Sakat Chaturthi 2024 Date)
हिंदू पंचांग के अनुसार, माघ महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 29 जनवरी को सुबह 06 बजकर 10 मिनट से शुरू होगी और अगले दिन 30 जनवरी को सुबह 08 बजकर 54 मिनट पर समाप्त होगी. उदयातिथि के अनुसार, 29 जनवरी को सकट चौथ का व्रत रखा जाएगा. 


ये भी पढ़ें- Sakat Chauth 2024: कब रखा जाएगा सकट चतुर्थी का व्रत, जानें डेट, मुहूर्त और चांद निकलने का समय


सकट चौथ के उपाय (Sakat Chaturthi 2024 Upay)


- सकट चौथ के दिन भगवान गणेश को पीले रंग के गेंदे का फूल अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से जीवन में आने वाली सभी परेशानियां बिघ्नहर्ता की कृपा से दूर होती हैं.


- सकट चौथ के दिन भगवान गणेश को फूल के साथ दूर्वा भी अर्पित करें, दूर्वा हमेशा भगवान गणेश के माथे पर अर्पित करें. ऐसा करने से सभी प्रकार के कष्टों से मुक्ति मिलती है. 


- सकट चौथ के दिन भगवान गणेश की मूर्ति के पास सुपारी और इलायची रखकर साथ में उसकी भी पूजा करें. ऐसा करने से सभी प्रकार की बाधाओं से मुक्ति मिलती है. 


- संतान की लंबी आयु के लिए सकट चौथ के शाम के समय चांद को जल, दूध और गंगाजल मिलाकर अर्घ्य दें. ऐसा करने से संतान पर आने वाली सभी मुसीबतें दूर होती हैं. 


- सकट चौथ के दिन भगवान गणेश की पूजा करने के बाद 108 बार गणेश बीज मंत्र का जाप करें. इससे जीवन में आने वाली सभी परेशानियां दूर होंगी. 


Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी सामान्य सूचनाओं और धार्मिक मान्यताओं पर आधारित हैं. ZEE MEDIA इनकी पुष्टि नहीं करता है.