नई दिल्ली: हिमाचल विधान सभा चुनाव की मतणना पूरी हो चुकी है और गुजरात विधान सभा चुनाव के लिए मतगणना अभी चल रही है. गुजरात में BJP भारी बहुमत की ओर बढ़ रही है, अब तक 142 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है और 14 सीटों पर उसके उम्मीदवार बढ़त हैं. जबकि हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस (Congress) ने बहुमत से जीत हासिल की है. कांग्रेस के 40 सीटे जीत चुकी हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गुजरात में फिर से बीजेपी बनने जारी सरकार 
निर्वाचन आयोग के अभी तक के आंकड़ों के मुताबिक गुजरात चुनाव की मतगणना में बीजेपी को 52.2% से अधिक वोट मिले हैं, कांग्रेस को 27.29% और AAP को 12.91% वोट मिले हैं . बीजेपी 156 सीटों पर जीत चुकी है, कांग्रेस 17 सीटें जीत चुकी है. वहीं आम आदमी पार्टी 5 सीटें जीत चुकी है और चार निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है. 


ये भी पढ़ें: Gujarat Election Result का स्वागत, AAP को जनता ने दिखाया बाहर का रास्ता- CM


भूपेंद्र पटेल 12 दिसंबर को लेंगे सीएम पद की शपथ
गुजराते के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने बीजेपी की जीत का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया है. वहीं गुजरात बीजेपी के अध्यक्ष सी. आर पाटिल ने कहा कि भूपेंद्र पटेल मुख्यमंत्री पद पर बने रहेंगे और वह 12 दिसंबर को CM पद की शपथ ग्रहण करेंगे. भूपेंद्र पटेल ने मौजूदा पद से इस्तीफा भी दे दिया है.


हिमाचल प्रदेश में दशकों पुरानी रीत कांग्रेस ने रखी कायम 
पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में अपनी जीत दर्ज कर ली है. हिमाचल में ऐसा देखा गया है कि यहां हर पांच साल में सरकार बदलने की परंपरा है. 2017 में वहां बीजेपी की सरकार बनी थी और 2017 से पहले यानी 2012 में कांग्रेस की सरकार बनी थी. ऐसा लगभग साल 1990 के विधानसभा चुनाव से होता आ रहा है कि हिमाचल में हर पांच साल बाद जनता अलग सरकार को चुनती है. उसी कड़ी इस बार हिमाचल की जनता ने कांग्रेस को चुना है. कांग्रेस को इस विधानसभा चुनाव में स्पष्ट बढ़त मिल गई है. निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार कांग्रेस 68 सदस्यीय विधानसभा में 40 सीटें जीत चुकी है . बीजेपी 25 सीटें जीत चुकी है  निर्दलीय उम्मीदवारों ने तीन सीट से जीत हासिल की है. आम आदमी पार्टी के हिस्से में कोई सीट नहीं आई है.