फरीदाबाद: भारत मेट्रोमोनियल शादी डॉट कोम (Shaadi.com) जैसी साइट पर फेक प्रोफाइल बनाकर महिलाओं को ठगने वाले गैंग का पर्दाफाश हुआ है. मामला फरीदाबाद का है, जहां पुलिस ने दो नाइजीरियन समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने इनके कब्जे से 22 फोन, एक लैपटॉप, 58 सिम कार्ड और 20,000 रुपये नगद बरामद किए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साइबर क्राम जैसे अपराध को अंजाम देने वाले तीन लोगों पर आरोप है कि यह लोग मैट्रिमोनियल साइट्स (Metromonial Sites) पर अपना फेक प्रोफाइल बनाकर महिलाओं को निशाना बनाते थे. दरअसल मैट्रिमोनियल साइट्स पर यह लोग फॉरेन सिटीजन बनाकर प्रोफाइल अपडेट करते थे, जिसके बाद महिलाएं शादी के लिए इनसे संपर्क करती थी.


ये भी पढ़ें: Ghaziabad में हनुमानजी की शोभायात्रा में पुलिस की मौजूदगी में Traffic नियमों का उल्लंघन 


यही से बातचीत शुरू होती और जब महिलाएं इनकी बातों में आ जाती तो यह महिलाओं को बताते कि वह शादी करने भारत आ रहे हैं. इसके बाद दूसरा फोन करते कि भारत वापस आते समय उन्हें कस्टम डिपार्टमेंट ने पकड़ लिया है और छुड़वाने के लिए पैसे देने पड़ेंगे. महिलाएं इनकी बातों में फंस जाती और फिर उनके बताए तरीके से पैसे दे देती है. 


इन लोगों पर आरोप है कि इसी ट्रिक से इन्होंने लगभग 60 से 70 महिलाओं को अपना शिकार बनाया और लगभग 2 करोड़ की ठगी को अंजाम दिया. फरीदाबाद पुलिस के मुताबिक 14 मार्च को उनके यहां एक पीड़िता ने एफआईआर दर्ज कराई, जिसके बाद उन्होंने इसकी जांच शुरू की.  पुलिस ने इस मामले में दिल्ली से दो नाइजीरियन समेत तीन लोगों की गिरफ्तारी किया है. पुलिस के मुताबिक यह लोग लगातार महिलाओं को अपना शिकार बना रहे थे. फिलहाल पुलिस आरोपियों से पूछताछ में जुटी है जिससे कि और खुलासे हो सके. साथ ही पुलिस की टीम इस मामले में पीड़ित महिलाओं से भी संपर्क साध रही है, जिससे कि आरोपियों को कड़ी सजा दिलाई जा सके. 


बाइट - पूजा वशिष्ठ डीसीपी


Input: अमित चौधरी