G20 Summit Delhi: 9 और 10 सितंबर को दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन आयोजित होने वाला है. इसे देखते हुए सरकार ने 8 से 10 सितंबर तक नई दिल्ली जिले में पड़ने वाले बाजारों को बंद करने का नोटिफिकेशन जारी है. इससे नई दिल्ली एरिया के अन्तर्गत आने वाले समस्त व्यापारी मायूस हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

CTI ने लिखा PM को पत्र 
चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (CTI) के चेयरमैन बृजेश गोयल और अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने कहा कि बाजारों को बंद करना ठीक नहीं है. भारत से पहले जिन देशों में जी-20 शिखर सम्मेलन आयोजित हुए हैं, वहां पर मार्केट्स बंद नहीं हुए थे. 2022 में इंडोनेशिया के बाली, 2021 में इटली के मटेरा, 2020 में सउदी अरब के रियाद में जी-20 शिखर सम्मेलन हो चुके हैं, लेकिन वहां के बाजारों को बंद नहीं किया गया है. CTI ने अपनी रिसर्च में पाया है कि इन देशों में जब जी-20 समिट हुए थे. वहां के स्थानीय बाजार खुले थे शहरों को खूबसूरत तरीके से सजाया-संवारा गया था.


ये भी पढे़ं: Chandrayaan-3: हरियाणा की लाडली ने किया कमाल, ट्रक ड्राइवर की बेटी ने चंद्रयान-3 में निभाई ये अहम भूमिका


 


CTI ने की इन मार्केट में डेलिगेट्स को घुमाने की पेशकश
उस समय सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे डेलीगेट्स और उनके परिवार ने समय मिलने पर मार्केट्स में जाकर खरीदारी भी की. उस देश की संस्कृति को बाजारों के माध्यम से समझा, खान-पान, फैशन, जूलरी, कपड़े और ट्रेडिशन को जानने का मौका मिला. बृजेश गोयल ने कहा कि सीटीआई ने आज इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी को पत्र लिखकर मांग की है कि इस तरह का अवसर विदेशी मेहमानों को अपने देश में भी मिलना चाहिए. प्रत्येक देश चाहता है कि उसकी संस्कृति, विरासत, व्यंजन, विशेषता दुनियाभर में पहुंचे. ऐसे बड़े सम्मेलनों में प्रभावशाली गेस्ट आते हैं. बाहर से आने वाले मेहमान बाजारों में जाकर अपने, परिवार, रिश्तेदार, दोस्तों के लिए कुछ न कुछ तोहफा जरूर ले जाते हैं. यदि मार्केट बंद रहेंगे, तो वो क्या परचेज करेंगे? CTI ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर दिल्ली के 10 प्रमुख बाजारों की लिस्ट भी भेजी है जो कि किसी ना किसी रूप से विश्व प्रसिद्ध हैं. सीटीआई चाहता है कि विदेशी मेहमान इन 10 बाजारों का जरूर दौरा करें. इन 10 बाजारों में कनॉट प्लेस, जनपथ, मालचा मार्केट, बंगाली मार्केट, सरोजनी नगर, लाजपत नगर, खान मार्केट, करोल बाग, चांदनी चौक, कमला नगर प्रमुख हैं.