Haryana News: भारतीय रेलवे ने कोरोना काल में जो कियारा यात्रियों के लिए बढ़ाया था वो पास ले लिया है. ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों से अब पुराने स्लैब का कियारा वसूला जाएगा. आज रेलवे के यूटीएस सिस्टम (UTS System) और मोबाइल ऐप पर नया किराया अपडेट कर दिया जाएगा. इस नए अपडेट के बाद यात्रियों को कम किराए का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. रेलवे के इस फैसले से सोनीपत के 50 हजार से ज्यादा यात्रियों को राहत मिलने जा रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि कोरोना काल के दौरान 2020 में रेलवे ने सभी पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस ट्रेन बनाकर चलाना शुरू किया था, जिसकी वजह से तीन गुना तक किराया बढ़ गया था. लेकिन किराये का पूराना स्लैब लागू होने से अब न्यूनतम किराया 10 रुपये हो गया है. अब सोनीपत से नई दिल्ली तक के सभी स्टेशनों का किराया 30 रुपये से घट कर 10 रुपये तक हो गया है, जबकि हजरत निजामुदीन का किराया 35 रुपये घटकर 15 रुपये कर दिया गया है.


ये भी पढ़ेंः Dwarka Expressway: बस कुछ दिन का इंतजार! जल्द खुलेगा द्वारका एक्सप्रेसवे, दिल्ली से गुरुग्राम का सफर होगा जाम फ्री


चुनाव के चलते लिया गया फैसला


रेलवे के इस फैसले के बाद से पानीपत के किराये में भी बढ़ा बदलाव देखा गया है. पानीपत के किराये में भी 50 फीसदी तक की कमी देखी गई है. जहां लोगों को 30 रुपये किराया देना पड़ रहा था, वहीं अब ये किराया घटाकर 15 रुपये कर दिया गया है. बता दें कि पिछले लंबे वक्त से यात्री लगातार किराया कम करने की मांग कर रहे थे. इसको लेकर रेलवे सलाहकार समिति के सदस्यों ने बैठक में ये मुद्दा उठाया था. लेकिन, अब लोकसभा चुनाव नजदीक आने से पहले किराया कम किया गया है.


सारे ठहराव भी बहाल


रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक, गाजियाबाद, दिल्ली, पानीपत, कुरुक्षेत्र के बीच चलने वाली सभी पैसेंजर ट्रेनों के सारे ठहराव को बंद किया गया था. यह सभी ट्रेन अपने शुरुआती स्टेशन से गंतव्य स्टेशन तक सभी जगह रुकेंगी. मेल, एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेन के किराये में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसी के साथ रेलवे यात्रियों ने पैसेंजर ट्रेनों के आगे लगे स्पेशल शब्द और शून्य को समाप्त कर साधारण गाड़ी संख्या के रूप में चलाने की मांग की है.