Delhi Pollution:  दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने गुरुवार को प्रदूषण नियंत्रण के लिए सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए. उन्होंने आनंद विहार में बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी के 13 हॉटस्पॉट पर आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश अफसरों को दिया. इसके अलावा गोपाल राय ने 13 हॉटस्पॉट पर विशेष अभियान चलाने के लिए शुक्रवार दिल्ली सचिवालय में अधिकारियों की एक आपात बैठक भी बुलाई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सरकार 11 उपायों के साथ बढ़ रही है आगे 
गोपाल राय ने कहा कि मौसम विभाग का पूर्वानुमान बताता है कि अब तापमान में तेजी से गिरावट आएगी. ठंड बढ़ने के साथ ही वातावरण में प्रदूषण के कण कम हो जाएंगे. प्रदूषण से निपटने के लिए धूल, वाहनों से निकलने वाले उत्सर्जन और बायोमास जलाने सहित प्रदूषण के स्रोतों को कम करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए. प्रदूषण पर रोकथाम के उद्देश्य के लिए सरकार 11 उपायों के साथ आगे बढ़ रही है और जरूरत पड़ने पर आपातकालीन स्थितियों में आपातकालीन उपाय भी करेंगे. 


ये भी पढ़ें: Nayab Saini Oath Ceremony : नायब सिंह सैनी दूसरी बार बने हरियाणा के सीएम, मंत्रीमंडल में 2 महिलाओं समेत 13 चेहरे


यह फैसला वायु गुणवत्ता पार होने के बाद लिया गया
इससे पहले बुधवार को दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने प्रदूषण की खतरनाक स्थिति पर चर्चा के लिए प्रमुख अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की थी. इसमें अन्य आप नेताओं के साथ पर्यावरण मंत्री गोपाल राय भी मौजूद थे. बैठक के दौरान अधिकारियों ने वर्तमान प्रदूषण के स्तर की समीक्षा की और तत्काल कार्रवाई पर रणनीति बनाई. दिल्ली की सीएम ने यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि इस सर्दी में दिल्ली में प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं. गोपाल राय ने बुधवार को घोषणा की कि बढ़ते वायु प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के चरण I को लागू किया गया है. यह निर्णय राष्ट्रीय राजधानी के वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) के 200 को पार करने के बाद लिया गया.


उन्होंने उन विशिष्ट उपायों को रेखांकित किया जो अब लागू हैं. सड़कों पर यांत्रिक सफाई और पानी का छिड़काव किया जाना चाहिए. प्रमुख चौराहों पर एंटी-स्मॉग गन का इस्तेमाल किया जाना चाहिए. कचरे को जलाना प्रतिबंधित है. ट्रैफिक जाम को नियंत्रित किया जाना चाहिए और 10 साल (डीज़ल) और 15 साल (पेट्रोल) से पुराने वाहनों पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए. सर्दियों के मौसम में दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के स्तर के जवाब में पर्यावरण मंत्री ने पूरे शहर में धूल विरोधी अभियान को बढ़ाने की घोषणा की.