Arvind Kejriwal: महिला एवं बाल विकास मंत्री आतिशी व जुवेनाइल जस्टिस कमिटी के जजों ने आज अलीपुर में "वात्सल्य सदन" नामक चाइल्ड प्रोटेक्शन सेंटर के लिए इंटीग्रेटेड काम्प्लेक्स की आधारशिला रखी. केजरीवाल सरकार द्वारा विकसित किए जा रहे इस परिसर का उद्देश्य देखभाल और सुरक्षा की आवश्यकता वाले बच्चों के सर्वांगीन विकास के लिए एक सम्मानजनक वातावरण प्रदान करना है. स्टैंडर्ड सिक्योरिटी सुविधाओं और सेफ्टी मानकों से लैस ये इंटीग्रेटेड काम्प्लेक्स में बच्चों के लिए चौबीसों घंटे स्टाफ सपोर्ट सिस्टम के साथ-साथ चिकित्सा और मानसिक स्वास्थ्य सहायता इकाइयों को सुनिश्चित किया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बेसमेंट सहित 6 मंजिला इस मॉडल कॉम्प्लेक्स में एक स्पेशल होम, सेफ्टी प्लेस और ऑब्जरवेशन होम के साथ कुल 276 बच्चों को समायोजित करने की क्षमता होगी. साथ ही 11 एकड़ में फैले इस परिसर में जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड के लिए अलग इमारत को भी शामिल किया गया है. इस सेंटर में रेस्क्यू किए गए बच्चों के लिए ऑब्जरवेशन रूम, लीगल ऐड क्लिनिक, नशामुक्ति केंद्र सहित अन्य महत्वपूर्ण सेवाएं मौजूद होंगी. साथ ही काम्प्लेक्स में बच्चों के मनोरंजन और फिजिकल फिटनेस के लिए इंडोर-आउटडोर स्पोर्ट्स फैसिलिटीज भी विकसित की जाएगी.


ये भी पढ़ेंः Manish Sisodia: सिसोदिया ने PM मोदी को लिखा पत्र, बोले- जेल भेजो या फांसी दो, लेकिन देश की बेटियों को न्याय दें


महिला एवं बाल विकास मंत्री आतिशी ने परिसर के डिजाइन को प्रदर्शित करने वाले महिला एवं बाल विकास अधिकारियों के जुनून को देखकर प्रसन्नता व्यक्त की. उन्होंने उन बच्चों के लिए इस सुविधा के महत्व पर जोर दिया, जिन्होंने स्याह अतीत का अनुभव किया है और उन सुविधाओं से वंचित रहे जिनके वे हकदार हैं. इस मौके पर महिला एवं बाल विकास मंत्री आतिशी ने कहा, सरकार का दायित्व होता है कि अगर प्रकृति से किसी बच्चे को कम मिला है तो सरकार उसकी कमी को पूरा करे और मैं गर्व के साथ कह सकती हूं कि केजरीवाल सरकार इस काम को जिम्मेदारी के साथ पूरा कर रही है.


उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि वात्सल्य सदन इस कर्तव्य को पूरा करने में योगदान देगा और पूरे देश के लिए बाल सुरक्षा की नजीर बनेगा. मंत्री आतिशी ने कहा कि "केजरीवाल सरकार हर बच्चे को एक सम्मानित जीवन प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है और आगामी वात्सल्य सदन परिसर इस प्रतिबद्धता का एक उदाहरण है" उन्होंने आगे कहा कि हमें एक ऐसे भविष्य तैयार करने जरुरत है जहां चाइल्ड केयर संस्थानों की जरुरत न हो. इसलिए हर बच्चे को सीखने का समान और शानदार अवसर देकर हम इस इस सपने को पूरा करने का काम कर रहे है.


ये भी पढ़ेंः Delhi News: समर्थन जुटाने के लिए KCR से मिले CM केजरीवाल, बोले- BJP की तानाशाही पर लगेगी रोक!


ज्ञात हो कि बाल संरक्षण सेवाओं के लिए यह इंटीग्रेटेड काम्प्लेक्स, ‘वात्सल्य सदन’ देखभाल और सुरक्षा की आवश्यकता वाले बच्चों के लिए आशा की किरण के रूप में काम करेगा और अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने के लिए एक सुरक्षित और पोषण वातावरण प्रदान करेगा. दिल्ली सरकार का महिला एवं बाल विकास विभाग अपने अनूठे प्रयासों की बदौलत एक ऐसे समाज के निर्माण के दिशा में काम कर रहा है जहां हर बच्चे को हर वो अवसर प्रदान किया जाए जिसके वे हकदार हैं.


वात्सल्य सदन में क्या-क्या सुविधाएं होंगी मौजूद


-> क्लासरूम


-> चिकित्सा कक्ष


-> किचन व डाइनिंग हॉल


-> मनोरंजन कक्ष


-> पुस्तकालय


-> परामर्श और मार्गदर्शन कक्ष


-> कंट्रोल एंड कमांड सेंटर


-> मेंटल हेल्थ यूनिट


-> सम्मेलन हॉल


-> पार्किंग


(इनपुटः बलराम पांडेय)