Metro News: मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों को जल्द ही महंगाई का बड़ा झटका लग सकता है. यूपी में बिजली दरों में 8-23% तक की बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव है, अगर इसे मंजूरी मिलती है तो मेट्रो का सफर भी महंगा हो सकता है. हालांकि यूपी के इस प्रस्ताव का दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) और नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (NCRTC) ने विरोध किया है. ऐसे में अब आने वाला समय ही बताएगा कि बिजली दरों में इजाफे से महंगाई का एक और बड़ा झटका लगेगा या नहीं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल  बिजली दरों में प्रस्तावित इजाफे को लेकर विद्युत नियामक आयोग द्वारा प्रदेश में जनसुनवाई की गई, जिसमें प्रदेश के उपभोक्ताओं ने सुविधाओं को बढ़ाने की बात कही. वहीं बिजली की दरों में इजाफा नहीं करने की भी मांग की. 


दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के प्रतिनिधि ने आयोग के चेयरमैन के अनुसार यूपी में प्रस्तावित बिजली वृद्धि को मंजूरी मिलने के बाद बिजली की दर 8.40 रुपये प्रति यूनिट हो सकती है, जो काफी ज्यादा है. ऐसे में उनके द्वारा भी बिजली की दरों को नहीं बढ़ाए जाने का अनुरोध किया गया है. DMRC के चेयरमैन के अनुसार मेट्रो में हर दिन लाखो लोग सफर करते हैं और यह पर्यावरण के अनुकूल है. मेट्रो की वजह से सड़क पर वाहनों का दवाब कम होता है, ऐसे में बिजली के दाम में बढ़ोत्तरी करना सही नहीं है.


ये भी पढ़ें- Delhi Weather News: इस तारीख तक मई में भी नहीं सताएगी गर्मी, बारिश की आशंका, जानें IMD का लेटेस्ट अपडेट


नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (NCRTC) की ओर से भी बिजली दरों में वृद्धि का विरोध करते हुए कहा गया कि जल्द ही दिल्ली और मेरठ के बीच भी हाई स्पीड रेल सेवा शुरू होने वाली है, जिसका संचालन भी इसी कंपनी द्वारा किया जाएगा. हाई स्पीड रेल से लोगों आरामदायक सफर कर पाएंगे और ये पर्यावरण के लिए भी अनुकूल है, ऐसे में बिजली की दरों में बढ़ोत्तरी सही नहीं है. 


यात्रियों पर पड़ेगा असर
यूपी में बिजली दरों में 8-23% तक की बढ़ोत्तरी के प्रस्ताव को अगर मंजूरी मिलती है तो इसका असर मेट्रो के किराए पर भी पड़ेगा.बिजली दर बढ़ने के बाद मेट्रो का किराया भी बढ़ सकता है, जिसकी वजह से लोग मेट्रो की जगह अन्य दूसरे विकल्पों का प्रयोग करेंगे और पर्यावरण को और ज्यादा नुकसान होगा.