Digital Gold Investment: भारत मे ज्यादातर लोग सोने में निवेश करते हैं.  यहां त्योहार हो या शादी का सीजन लोग सबसे पहले सोना खरीदना पसंद करते हैं. आपने अक्सर देखा होगा कि मौजूदा समय में लोग ज्यादातर डिजिटल गोल्ड में निवेश कर रहे हैं. डिजिटल लोन निवेश करने के लिए सुरक्षित माना जाता है. इसे फिजिकल लोन के बदले  खरीदना और बेचना  आसान होता है. त्योहार के सीजन में कई कंपनियां अपनी वेबसाइट पर या किसी डिजिटल गोल्ड प्लेटफॉर्म के साथ जुड़कर 100 रुपये तक का सोना बेचती हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या होता है डिजिटल गोल्ड? 
डिजिटल गोल्ड को ऑनलाइन खरीदने के लिए जाना जाता है. इसमें आप कम से कम 1 रुपये से भी निवेश शुरू कर सकते हैं. यहीं नहीं मार्केट के भाव को देखते हुए आप इसकी खरीद और बिक्री कर सकते हैं. भारत में कई कमंपनियां हैं जो डिजिटल गोल्ड ऑफर करती हैं.  डिजिटल गोल्ड में आप 10 ग्राम से लेकर 4 किलो तक के सोने की खरीदारी कर सकते हैं.  


1- डिजिटल गोल्ड में निवेश करने के लिए आपको कोई भी स्टोरेज या वहन लागत नहीं देनी होती है. इसमें आपको सोने की सुरक्षा के बारे में अधिक नहीं सोचना पड़ा है, क्योंकि डिजिटल गोल्ड को ट्रेडिंग कंपनियों की तरह तिजोरी में सेफ रखा जाता है. 


2- डिजिटल गोल्ड में आप कम मात्रा में निवेश कर सकते हैं. इसमें सोने को खरीदने की सोई सीमा नहीं होती है.  आप इसमें  वजन या निश्चित रकम के हिसाब से सोना खरीद या बेच सकते हैं. डिजिटल सोने को खरीदने के लिए निवेशक को हमेशा थर्ड पार्टी के संपर्क में जाना पड़ता है. जब भी आप डिजिटस गोल्ड के लिए ऑर्डर करते हैं तो उसे अपनी तरफ से तिजोरी में भी रखते हैं और एजेंट निवेशक के लिए उतने ही मात्रा में गोल्ड को खरीदते हैं. डिजिटल गोल्ड को खरीदने का तरीका यही है. एजेंट मार्केट वैल्यू पर गोल्ड को बेचता है और मिलने वाले पैसे को निवेशक के अकाउंट में जमा करता है. 


ये भी पढ़ें- इंडस्ट्रियल एरिया में बिजली कटौती से परेशान उद्योपतियों ने DHBVN की NGT से की शिकायत


डिजिटल सोने को कौन खरीद सकता है
भारत में रहने वाले हर व्यक्ति डिजिटल गोल्ड को आसानी से खरीद सकते हैं. एक्सिस बैंक की वेबसाइट के अनुसार, डिजिटल गोल्ड की खरीदारी करने के लिए इंसान के पास उसका बचत या चालू खाता होना बेहद जरूरी है.  डिजिटल गोल्ड को भारत में नाबालिग अकाउंट होल्डर और बिना NRO खाते वाला NRI खरीद या बेच नहीं सकते हैं.


डिजिटल गोल्ड में निवेश करने के लाभ 


1- डिजिटल गोल्ड में आप एक छोटी रकम के साथ निवेश कर सकते हैं. इसमें निवेश करने के लिए आप 1 रुपये भी शुरुआत कर सकते हैं. इसको आप जब चाहो तब बेच सकते हो. 


2- डिजिटल गोल्ड को आप फिजिकल गोल्ड में भी बदल सकते हो.


3- जिन लोगों के पास डिजिटल गोल्ड होता है. वो इसे ऑनलाइन लोन के लिए सिक्योरिटी की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. 


4- डिजिटल गोल्ड को खरीदने का एक फायदा यह भी है कि आपको अपने खरीदे हुए गोल्ड की कीमत पर तुरंत अपडेट मिलता है. आप गोल्ड को रीयल-टाइम मार्केट अपडेट के आधार पर सोने को खरीद या बेच सकते हो.