Haryana 10th Result 2024: हरियाणा में 12वीं के परिणाम घोषत होने के बाद अब छात्रों को 10वीं के रिजल्ट का इंतजार है. छात्रों का यह इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष वी.पी.यादव ने बताया कि 15 मई तक हरियाणा बोर्ड 10वीं के रिजल्ट (Haryana 10th Board Result 2024) घोषित कर दिए जाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

10वीं का रिजल्ट बोर्ड अध्यक्ष की उपस्थिति में प्रेसवार्ता के दौरान घोषित किया जाएगा. जिसके बाद छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे. 


हरियाणा 12वीं के रिजल्ट घोषित होने के बाद बोर्ड द्वारा 10वीं का मूल्यांकन शुरू किया जाता है. बोर्ड की तरफ से कॉपियों की जांच के लिए 8 मई का समय तय किया गया था. ऐसे में आज मूल्यांकन कार्य पूरा कर लिया जाएगा और इसके बाद रिजल्ट तैयार करके जल्द ही परिणाम घोषित किए जाएंगे. 


ये भी पढ़ें: Bhiwani News: भिवानी के इन 70 स्कूलों पर लगेगा ताला, शिक्षा विभाग ने दिए आदेश


रिजल्ट आने पर इस तरह करें चेक 


 


- हरियाणा 10वीं बोर्ड रिजल्ट को चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर जाएं.


- 10वीं बोर्ड रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.


- अपना रोल नंबर और जन्मतिथि भरें.


- इसके बाद मार्कशीट ओपन होगी. उसे डाउनलोड करें. 


9वीं व 11वीं के अंक अपलोड के लिए निर्देश 
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी से सम्बद्ध राजकीय/अराजकीय विद्यालयों/गुरुकुलों/विद्यापीठों द्वारा शैक्षिक सत्र 2023-24 के लिए कक्षा 9वीं व 11वीं के छात्र-छात्राओं के वार्षिक परीक्षा के अंक अपलोड करने की तारीख 25 अप्रैल से बढ़ाकर 3 मई की गई थी. बोर्ड अध्यक्ष  वीपी यादव ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि कुछ विद्यालयों ने दो अवसर देने के बाद भी वार्षिक परीक्षा के अंक पोर्टल पर अपलोड नहीं किए हैं. ऐसे विद्यालय 16 मई तक 5000 रुपये एकमुश्त शुल्क के साथ बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर उपलब्ध लिंक पर अपलोड कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि यदि कोई विद्यालय छात्रों के वार्षिक परीक्षा के अंक ऑनलाइन अपलोड नहीं करता है तो उन छात्र-छात्राओं को 10वीं- 12वीं की परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी. 


इनपुट: नवीन शर्मा