Haryana Board: शैक्षणिक सत्र 2024-2025 के पाठ्यक्रम को लेकर 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के सिलेबस की समीक्षा की जा रही है. इसके तहत शिक्षकों से कई तरह-तरह के सुझाव मांगे गए है. मौजूदा पाठ्यक्रम किस तरह के विषय रखने चाहिए और किन्हें हटाना चाहिए, यह सुझाव सभी शिक्षक अपने-अपने स्तर पर दे सकेंगे. क्योंकि बोर्ड छात्रों के लिए 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक का पाठ्यक्रम सबसे अहम माना जाता है. ऐसे में शिक्षकों को वर्तमान सत्र में सभी विषय सीखने की जरूरत के अनुसार सुझाव देने को कहा गया है. इसी को लेकर ही 2023-24 के प्रश्न पत्र डिजाइन के साथ-साथ पाठ्यक्रम को बोर्ड द्वारा वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बच्चों की पढ़ाई को देखते हुए कई राज्य के सरकारी स्कूलों को सीबीएसई के अंडर कर दिया गया है. क्योंकि दोनों ही बोर्ड के  पढ़ने-पढ़ाने का तरीका काफी अलग-अलग है. ऐसे में हरियाणा बोर्ड को ओर भी बेहतर करने के लिए राय मांगी गई है, ताकि बच्चों को अधिक से अधिक सीखने को मिल सकें. इसलिए ताकि आगामी सेशन के पाठ्यक्रम से लेकर परीक्षाओं तक में  बदलाव किया जा सके. साथ ही जो अनावश्यक सिलेबस है, उसे हटाने की भी तैयारियां चल रही है ताकि बच्चों पर किसी भी तरह का कोई एक्स्ट्रा बर्डन न पड़े और साथ ही वह चीजें पाठ्यक्रम शामिल हों जो कि बच्चों के लिए काफी जरूरी है. वहीं जिला शिक्षा अधिकारी इंदू बोकन ने बताया कि 9 वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक सिलेबस की समीक्षा हरियाणा विधालय शिक्षा बोर्ड के द्वारा की जा रही है. साथ ही उन्होंने कई तरह-तरह के सुझाव जो बोर्ड को भेजे हैं, उन्हें भी बोर्ड देख रहा है.


ये भी पढ़ें: Elvish Yadav Arrested: नोएडा पुलिस के सामने एल्विश यादव ने कबूली सांपों का जहर मंगाने की बात- सूत्र


राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत साइबर शिक्षा की ओर काफी जोर दिया जा रहा है. ऐसे में शिक्षा पर परिवर्तन के साथ-साथ प्रभाव कार्य को लेकर भी काम किया जा रहा है. ऐसे में स्कूलों के साथ-साथ निजी स्कूलों के सभी शिक्षकों को  हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा किया जाना है. वहीं इसका प्रसारण एनसीईआरटी के यूट्यूब चैनल पर किया जाएगा. इसी के साथ ही अधिक से अधिक छात्रों को ई-विद्या डिग्री चैनल जरिए जोड़ने का कार्य किया जा रहा है. साइबर क्लब में डिजिटल प्रौद्योगिरी और ई-सामग्री को लेकर भी  5-5 घंटे का यह ऑनलाइन प्रशिक्षण होना है.