सोनीपत: सोनीपत जिले के जागसी गांव स्थित परीक्षा केंद्र से बोर्ड एग्जाम का पेपर आउट करने वाले 2 युवकों को बोर्ड अध्यक्ष ने पकड़ा है. इसका खुलासा बोर्ड की नई तकनीक से हुआ जिसमें पेपर में QR Code, अल्फा न्यूमेरिक कोड और हिडन कोड शामिल हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा संचालित की जा रही बोर्ड परीक्षाओं में इस बार शुरू की गई नई तकनीक ने पहले ही दिन नकलची छात्रों के होश फाख्ता कर दिए. दरअसल नई तकनीक के जरिए पेपर आउट करने वाले दो छात्रों के गिरफ्तार किया गया. साथ ही परीक्षा रद्द करके केन्द्र भी दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया गया. पेपर लीक करने वाले छात्रों की कक्षा में मौजूद परीक्षकों के खिलाफ भी FIR दर्ज की गई. 


दरअसल विद्यालय शिक्षा बोर्ड को सोशल मीडिया पर कुछ पेपर वायरल होने की जानकारी मिली, जिसके बाद बोर्ड अध्यक्ष डॉक्टर बीपी यादव ने पूरे मामले को गंभीरता से लेते हुए त्वरित कार्रवाई की. जिन केंद्रों से पेपर लीक हुए खुद उन केंद्रों पर जाकर क्यूआर कोड और दूसरे हिडन फीचर के जरिए बोर्ड अध्यक्ष को इन केंद्रों से पेपर लीक होने की जानकारी मिली.


ये भी पढ़ें- राम रहीम पर सरकार की 'दरियादिली', स्वाति मालीवाल ने कसा तंज- सीधा मंत्री ही बणा देयो!


सोनीपत जिले के जागसी स्थित परीक्षा केंद्र पर वायरल वीडियो में जिस विद्यार्थी का पेपर था, उसके खिलाफ तथा उस कक्षा के सुपरवाइजर के खिलाफ FIR दर्ज की गई. इस केंद्र में आज हुई हिंदी विषय की परीक्षा रद्द की गई तथा केंद्र के अधीक्षक क्लर्क और सुपरवाइजर को भी ड्यूटी मुक्त कर दिया गया. इस केंद्र को भी गोहाना शिफ्ट कर दिया गया. 


इस केंद्र पर मिले दो युवकों के मोबाइल फोन से पेपर वायरल किया गया था, उसे सर्कुलेट किए जाने का खुलासा होने पर उन्हें भी पुलिस के हवाले किया गया.


दूसरा मामला सोनीपत जिले के ताजपुर का था, जहां बोर्ड अध्यक्ष ने अपनी टीम के सदस्यों को भेजकर वहां भी इसी तरह की कार्रवाई की.  पेपर लीक करने विद्यार्थियों ने भोलेपन का नाटक करते हुए कहा कि उन्हें पता नहीं था. साथ ही माफी भी मांगी.


परीक्षा के पहले बोर्ड द्वारा नकल रोकने के लाख दावे किए जाते हैं, लेकिन परीक्षा के दौरान सारे दावे धरे के धरे रह जाते हैं. परीक्षा के दौरान आए दिन पेपर लीक होने की खबरें सामने आती हैं. बहरहाल बोर्ड की नई तकनीक ने साबित कर दिया है कि नकलची अब शायद बोर्ड के इस कवच को भेज नहीं पाएंगे और अगर ऐसा करने की कोई कोशिश करता है तो उसे तुरंत पकड़ लिया जाएगा. 


Input- Naveen Sharma