Haryana News: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने मुख्यमंत्री मुफ्त इलाज योजना (MMMIY) के तहत पात्र लाभार्थियों को 3 लाख रुपये तक की मुफ्त किडनी और लिवर ट्रांसप्लांट सेवाएं प्रदान करेगी. एक आधिकारिक बयान के अनुसार मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना- आयुष्मान भारत (PMJAY-AB) योजना के तहत 3 लाख रुपये के एक विशेष निश्चित किडनी और लिवर ट्रांसप्लांट पैकेज के निर्माण को भी मंजूरी दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्वास्थ्य मंत्री कमल गुप्ता ने सोमवार को कहा कि राज्य की भाजपा सरकार स्वास्थ्य सेवा सुधार और रोगी कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस नई पहल के साथ, मरीज बिना किसी भारी लागत की चिंता किए, रोहतक में पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (PGIMS) में महत्वपूर्ण किडनी और लिवर ट्रांसप्लांट करवा सकेंगे कर सकेंगे.


उन्होंने कहा कि इस फैसले का उद्देश्य उन लोगों को जीवन रक्षक चिकित्सा उपचार प्रदान करना है, जिन्हें इसकी सख्त जरूरत है. यह सुनिश्चित करना कि वित्तीय बाधाओं के कारण किसी को भी आवश्यक स्वास्थ्य देखभाल से वंचित न किया जाए.


ये भी पढ़ें: Ayushman Yojana: सरकार की ढील बनी आफत, बकाया मिलने तक निजी अस्पतालों ने रोका इलाज


गुप्ता ने कहा कि जटिल चिकित्सा प्रक्रियाओं से जुड़े वित्तीय बोझ को कम करके सरकार एक ऐसे भविष्य का मार्ग प्रशस्त कर रही है. जहां आर्थिक स्थिति की परवाह किए बिना स्वास्थ्य सेवा सभी के लिए एक मौलिक अधिकार है. 


मंत्री ने कहा कि पहले MMMIY के तहत किडनी और लिवर ट्रांसप्लांट से संबंधित खर्चों को कवर करने का कोई प्रावधान नहीं था. गुप्ता ने कहा कि कई रोगियों को उन इलाजों को प्राप्त करने में कई बाधाओं का सामना करना पड़ा, जिनकी उन्हें सख्त जरूरत थी.


उन्होंने कहा कि किसी सरकारी स्वास्थ्य सेवा संस्थान में पहली बार इस सुविधा की शुरुआत की है. इससे अंतर को काम करने और समाज के सबसे कमजोर वर्गों को व्यापक देखभाल प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.


लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।