Jhajjar News: दिन-प्रतिदिन प्रदूषण का दर बढ़ता जा रहा है. वायु गुणवत्ता भी बिगड़ती जा रही है, जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस कारण हरियाणा में प्रशासन ने पराली जलाने पर रोक लगाई है. इसके साथ ही दीपावली के त्योहार को लेकर झज्जर जिला प्रशासन पटाखों की बिक्री को लेकर पूरी तरह से सख्त हो गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पटाखों की बिक्री के लिए जिला उपायुक्त शक्ति सिंह ने कड़े निर्देश जारी किए हैं. उन्होंने कहा कि दुकानदार प्रतिबंधित पटाखों की बिक्री से परहेज रखे. किसी भी दुकानदार के पास अगर पटाखों का भंडारण पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी और एफआईआर दर्ज की जाएगी. उन्होंने कहा कि इसके लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को भी आदेश दे दिए गए है. 


उन्होंने कहा कि सभी संबंधित विभाग स्वच्छ पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूकता के साथ इससे संबंधित कार्यों का क्रियान्वयन सही समय पर सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए हैं. इसके मद्देनजर एनजीटी द्वारा वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए ग्रेप व्यवस्था लागू की है. इसका पालना हर हाल में करना होगा.


ये भी पढ़ें: 25 मार्च के बाद एयरपोर्ट हो जाएगा शुरू, पहले दिन तीन इंटरनेशनल फ्लाइट भरेंगी उड़ान


उन्होंने कहा कि (ग्रीन पटाखों को छोड़कर) पटाखों के निर्माण, भंडारण व उपयोग करने पर पूर्णतया रोक रहेगी. उपायुक्त ने कहा कि वायु प्रदूषण के निवारण के लिए सरकार द्वारा सजगता के साथ कार्य किए जा रहे हैं. पांच सौ गज से ज्यादा बड़ी साइटों पर होने वाले निर्माण को लेकर डस्ट पोर्टल पर पंजीकरण कराना अनिवार्य है. वायु प्रदूषण को लेकर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी नियमों की कड़ाई से पालना सुनिश्चित करने के आदेश दिए गए हैं. उन्होंने आम दुकानदारों से भी अपील की है कि वह त्योहारी सीजन के दृष्टिगत अतिक्रमण करने से बचे और अपनी दुकानों के बाहर सामान न लगाए. उन्होंने दुकानदारों से प्रशासन का सहयोग करने की अपील भी की है.


Input: सुमित कुमार


हरियाणा की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Haryana News in Hindi और पाएं Haryana latest news in hindi  हर पल की जानकारी । हरियाणा  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!