Haryana News: हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने आज जिला अंबाला के अधिकारियों को अंबाला के चंदपुरा-बब्याल पुल से शाहपुर में अंबाला-दिल्ली रेलवे ब्रिज तक टांगरी नदी की खुदाई कर गहरा करके तटबंध बनाने का कार्य किया जाए ताकि लोगों को जलभराव से राहत मिल सकें. इसके अलावा उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जहां-जहां पर जल भराव के चलते कटाव हुआ है, उन कटावों को दुरूस्त करना भी सुनिश्चित किया जाए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंत्री अनिल विज ने यह निर्देश आज अंबाला के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बरसाती सीजन में लोगों को जल भराव से निजात दिलाने के दृष्टिगत टांगरी क्षेत्र के आसपास चंदपुरा-बब्याल पुल, रामपुर सरसेहड़ी व टांगरी नदी का जायजा लेने के दौरान दिए. अनिल विज के निरीक्षण के दौरान भाजपा महेशनगर मंडल प्रधान अजय पराशर की असमय मृत्यु की जानकारी मिली, जिसके उपरांत उन्होंने बीच में ही निरीक्षण को रद्द किया और वह तुरंत सिविल अस्पताल रवाना हुए. उन्होंने अपने अन्य सभी कार्यक्रम भी रद्द किए. मौके पर उनके साथ उपायुक्त डॉ शालीन, पुलिस अधीक्षक जशनदीप सिंह रंधावा, एसडीएम अम्बाला छावनी सतिन्द्र सिवाच विशेष तौर पर मौजूद रहे.


ये भी पढ़ें: Noida Floods: हिंडन नदी का लगातार बढ़ रहा जलस्तर, नोएडा के 14 गांव में भरा पानी, अलर्ट जारी


इससे पहले निरीक्षण के दौरान गृहमंत्री ने सबसे पहले बब्याल-चंदपुरा पुल पर जाकर जायजा लिया और सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि इस पुल से ही जहां तक टांगरी नदी रेलवे लाईन तक पहुंचती है वहां तक टांगरी नदी की खुदाई करवाई जाए और इसके साथ-साथ तटबंध भी बनाया जाए. 


इसके अलावा उन्होंने रामपुर सरसेहड़ी में जाकर जायजा लिया और अधिकारियों को निर्देश दिए कि जहां-जहां पर भी कटाव हुआ है उन कटावों को तुरंत दुरूस्त करें ताकि बरसात होने से जल भराव की स्थिति उत्पन्न न हो सके. उन्होंने टांगरी नदी पर जाकर भी स्थिति का जायजा लिया और अधिकारियों से चर्चा की कि जलभराव से लोगों को राहत मिल सके. इस कार्य के होने से लोगों को काफी हद तक बरसाती सीजन में जल भराव से राहत मिल सकेगी.


स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इस दौरान सिंचाई विभाग के अधिकारियों को यह निर्देश दिए कि भविष्य में बरसात की संभावना को देखते हुए वे अपने पंपों के साथ-साथ अन्य व्यवस्थाओं को दुरूस्त कर लें. जिससे कि जरूरत अनुसार इनको प्रयोग में लाया जा सके. गृहमंत्री के निर्देश के बाद उपायुक्त व अन्य संबंधित अधिकारियों ने सैक्टर-34 घसीटपुर में जाकर जहां कटाव हुआ था उस स्थान का जायजा लिया. उपायुक्त ने इस कटाव को भरने बारे संबंधित विभाग को निर्देश भी दिए. 


पिछले दिनों हुई भारी बारिश के चलते टांगरी नदी में अत्याधिक पानी आ गया था और लगातार पहाड़ों में बरसात होने के कारण टांगरी नदी उफान पर थी. इसी वजह से टांगरी नदी के साथ लगते क्षेत्रों में जल भराव की स्थिति उत्पन्न हो गई थी.