Haryana CM Manohar Lal: शनिवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू के बीच मुलाकात हुई. मुलाकात के बाद दोनों मुख्यमंत्रियों ने मीडिया से बात की.  मनोहर लाल ने कहा कि हिमाचल के मुख्यमंत्री के साथ कई मुद्दों पर बातचीत की गई. किशाऊ डैम रेणुका डैम पर बात हुई किसान डैम का मुद्दा लंबे समय से अटका हुआ है. इसे जल्द से जल्द पूरा करवाने को लेकर बात हुई. इसके अलावा आदि बद्री डैम को लेकर भी बात.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वाटर सेस को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस पर हमारी सहमति नहीं है. क्योंकि इससे बिजली के रेट बढ़ेंगे और इसका सीधा असर उपभोक्ताओं पर पड़ेगा जो सैद्धांतिक रूप से भी सही नहीं है. हालांकि हिमाचल के साथ नए प्रोजेक्ट को लेकर चर्चा जारी रहेगी. मुख्यमंत्री ने एसवाईएल (SYL) को लेकर कहा कि इस मुद्दे पर हिमाचल के साथ हमारा कोई मतभेद नहीं है, लेकिन अगर हिमाचल का पंजाब के साथ कोई मतभेद होता है तो हम उस लड़ाई को मिलकर लड़ेंगे.


ये भी पढ़ेंः टीबी हारेगा-देश जीतेगा! केंद्र के प्रयासों से 2025 तक टीबी मुक्त होगा हरियाणा, चलाया जाएगा जागरूकता अभियान


हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में 179 हाइड्रो प्रोजेक्ट है जिनमें बिजली का उत्पादन किया जाता है. उन्हीं में से हरियाणा को भी बिजली मिलती है. उन्होंने कहा कि मसले संवाद के जरिए हल हो सकते हैं. आज हम ने मुलाकात की है. इसके बाद सचिव स्तर पर भी हरियाणा और हिमाचल में मुलाकात का सिलसिला जारी रहेगा. वाटर सेस के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि इसका असर पंजाब और हरियाणा पर डायरेक्ट नहीं पड़ेगा, बल्कि बिजली बनाने वाली कंपनियों पर पड़ेगा.


केंद्र द्वारा भेजे गए पत्र को लेकर उन्होंने कहा कि इसको लेकर हम केंद्र से बात करेंगे. केंद्र हमारे अधिकार क्षेत्र को कम नहीं कर सकता. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने कहा कि हरियाणा सरकार हिमाचल में हाइड्रो प्रोजेक्ट लगाने की बात भी कही है. हम प्राइवेट कंपनियों को भी हाइड्रो प्रोजेक्ट देते हैं. उससे अच्छा होगा कि हम अपने पड़ोसी राज्य को हाइड्रो प्रोजेक्ट दें.


(इनपुटः विजय राणा)