रोहित कुमार/हिसार: देशभर में प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP) योजना के माध्यम से लगभग 8.40 लाख यूनिट स्थापित की गई हैं. इनके जरिये लगभग 68.75 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा. वहीं कपास बाहुल्य हिसार एरिया में जल्द खादी और ग्रामोद्योग आयोग यानी केवीआईसी की ओर से प्रोडक्शन यूनिट खोली जाएगी. इसके साथ ही हिसार में खादी और ग्रामोद्योग आयोग का रीजनल सेंटर भी बनेगा.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: दीदार सिंह नलवी का आरोप, कहा- हरियाणा सरकार कर रही सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अवहेलना


 


बता दें कि खादी और ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष मनोज कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि कपास बाहुल्य हिसार में जल्द खादी और ग्रामोद्योग आयोग यानी केवीआईसी की तरफ से प्रोडक्शन यूनिट खोली जाएगी. वहीं हिसार में खादी और ग्रामोद्योग आयोग का रीजनल सेंटर भी बनेगा. मनोज कुमार ने हिसार के पुराना गवर्नमेंट कॉलेज ग्राउंड में मेयर गौतम सरदाना और निकाय मंत्री की पत्नी डॉ. प्रतिमा गुप्ता की मौजूदगी में जोनल स्तर की PMEGP प्रदर्शनी-खादी ग्रामोद्योग महोत्सव का उद्घाटन किया.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा परिकल्पित वोकल फॉर लोकल के आधार पर जोनल लेवल की प्रदर्शनी लगाई गई. इसमें हरियाणा प्रदेश एवं आस-पास के राज्यों की विभिन्न इकाइयों द्वारा उत्पादित खादी और ग्रामोद्योग उत्पादों की विशाल श्रृंखला को प्रदर्शित किया गया है.  केवीआईसी अध्यक्ष मनोज कुमार ने कहा कि खादी और ग्रामोद्योग आयोग द्वारा देश भर में पीएमईजीपी योजना के माध्यम से लगभग 8.40 लाख यूनिट स्थापित की गई हैं, जिनके माध्यम से लगभग 68.75 लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध हुआ है.


हरियाणा प्रदेश में पीएमईजीपी के अन्तर्गत लगभग 9 हजार यूनिट्स स्थापित हुई हैं, जिनके माध्यम से लगभग एक लाख लोगों को रोजगार प्राप्त हुआ है. इस वित्तीय वर्ष 2022-23 में हरियाणा राज्य में पीएमईजीपी योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को 84.82 करोड़ रुपये मार्जिन मनी सब्सिडी स्वीकृत की गई, जिससे लगभग 17 हजार लोगों को रोजगार उपलब्ध होगा. केवीआईसी ने इस प्रदर्शनी में चरखा कताई एवं पोटरी उत्पाद निर्माण का जीवंत प्रदर्शन भी किया. यह प्रदर्शनी 18 फरवरी तक खुली रहेगी.