Haryana News: कृषि विभाग ने दिया है कि जिस खेत में पराली जलेगी, उस खेत की फसल MSP (न्यूनतम समर्थन मूल्य) पर नहीं खरीदी जाएगी. इस आदेश पर प्रतिक्रिया देते हुए कैथल के विधायक आदित्य सुरजेवाला ने इसे छोटे किसानों के खिलाफ बताया और कहा कि यह आदेश हमारी खेती-बाड़ी को समाप्त करने की साजिश है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किसानों को अपराधी बनाने की साजिश
उन्होंने कहा, "यह भाजपा सरकार हमारे किसान भाइयों को अपराधी बनाना चाहती है. पहले इन्होंने तीन कृषि कानून लाए, जिनके खिलाफ हरियाणा समेत पूरा देश खड़ा हुआ था. भले ही उन्होंने तीन कृषि कानून वापस ले लिए हों, लेकिन अब नए आदेशों के जरिए किसानों को फिर से दबाने की कोशिश हो रही है. ये सरकार किसानों पर एफआईआर दर्ज करके उन्हें अपराधी बनाने की कोशिश कर रही है."


छोटे किसानों के खिलाफ आदेश
आदित्य सुरजेवाला ने नए आदेश की आलोचना करते हुए कहा, "यह आदेश छोटे किसानों के खिलाफ है. अगर किसान पराली जलाता है तो उसकी फसल MSP पर नहीं खरीदी जाएगी. ऐसे में छोटे किसान, जिनके पास एक या दो एकड़ जमीन है, वो महंगे हैप्पी सीडर या सुपर सीडर कैसे खरीद सकते हैं? बड़े किसान तो पराली प्रबंधन कर लेते हैं, लेकिन छोटे किसानों की मदद के लिए सरकार को आगे आना चाहिए."


ये भी पढ़ें: Ghaziabad News: मेंटेनेंस विवाद में गार्ड्स की गुंडागर्दी, गाजियाबाद में 3 गिरफ्तार


हैपी सीडर और सुपर सीडर पर 80 प्रतिशत सब्सिडी
उन्होंने मांग की कि सरकार को हैप्पी सीडर और सुपर सीडर पर 50% की जगह 80% सब्सिडी देनी चाहिए. उन्होंने कहा, "मैं मानता हूं कि पराली नहीं जलने चाहिए, लेकिन सरकार को छोटे किसानों की मदद करनी होगी, लेकिन यह सरकार किसानों के हित में नहीं सोचती बल्कि किसान विरोधी है.


हरियाणा की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Haryana News in Hindi और पाएं Haryana latest news in hindi  हर पल की जानकारी । हरियाणा  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!