Dengue Prevention Tips: राजधानी दिल्ली में आई फ्लू के बाद अब डेंगू के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं. इस साल डेंगू के जुलाई महीने तक कुल 243 डेंगू के मामले सामने आए हैं, जो पिछले 6 सालों में सबसे ज्यादा हैं. दिल्ली में डेंगू के 20 में से 19 मामले  टाइप-2 डेंगू के हैं, जो काफी खतरनाक है. दिल्ली सरकार ने इससे बचाव के लिए एडवाइजरी भी जारी कर दी है. वहीं डेंगू के साथ ही मलेरिया के मामले में भी तेजी से बढ़ रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बाढ़ के बाद बढ़ रहे मामले
दिल्ली में बाढ़ के बाद से डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इस साल जुलाई महीने तक डेंगू के कुल 243 मामले सामने आए हैं, जो पिछले 6 साल में सबसे ज्यादा हैं. वहीं एक हफ्ते में डेंगू के 56 मामले सामने आए हैं. डेंगू के साथ ही एक हफ्ते में मलेरिया के 11 मामले सामने आए हैं. हालांकि इस बीच राहत भरी खबर ये है कि राजधानी में पिछले हफ्ते चिकनगुनिया का कोई भी केस सामने नहीं आया है. 


डेंगू का नया स्ट्रेन
डेंगू वायरस के DENV-2, DENV-3 और DENV-4 स्ट्रेन हैं, जिसमें DENV-2 स्ट्रेन सबसे ज्यादा खतरनाक होता है. दिल्ली में डेंगू के 90% से ज्यादा मामले DENV-2 स्ट्रेन के हैं. इसकी वजह से मरीज की जान भी जा सकती है. 


ये भी पढ़ें- Fungal Infection: आई फ्लू के साथ बढ़ने लगा है फंगल स्किन इंफेक्शन, ये हैं लक्षण और इस तरह करें घर में इलाज


डेंगू के लक्षण 
मांसपेशियों और जोड़ों में तेज दर्द 
शरीर पर लाल निशान का पड़ना
तेज बुखार
अचानक तेज सिर दर्द होना 
उल्टी आना 
कमजोरी महसूस होना


डेंगू से बचने के उपाय
1. घर के आसपास कहीं भी पानी नहीं जमा होने दें, अगर कूलर, गमला या किसी अन्य चीज में काफी समय से पानी भरा है तो उसे तुरंत खाली कर दें. 
2. पानी की टंकी को ढककर रखें. 
3. मच्छरों से बचाव के लिए घर के आस-पास मच्छर मारने वाली दवा का छिड़काव कराएं. 
4. मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी लगाकर सोएं.
5. मच्छरों से बचने के लिए फुल स्लीव के कपड़े पहनें. 
6. बुखार, दर्द, उल्टी जैसे लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.