Eye Flu Symptoms: बारिश और बाढ़ के कारण हरियाणा में भी अब आई फ्लू का खतरा बढ़ गया है. हरियाणा के कुरुक्षेत्र में बरसात और बाढ़ के कारण लोगों में आई फ्लू का मामला तेजी से बढ़ता जा रहा है और लगातार इसके मरीज सामने आ रहे हैं. कुरुक्षेत्र के लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल में लगातार आई फ्लू के मरीज भर्ती हो रहे हैं. इस मामले में लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल की नेत्र विज्ञेषण ने इससे बचाव के कुछ उपाए सुझाए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बाढ़ के बाद आईफ्लू का खतरा
धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में बरसात-बाढ़ के साइड इफेक्ट के तौर पर आई -फ्लू आया दिखता है. कुरुक्षेत्र के लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल में आए ओपीडी में साठ से सत्तर प्रतिशत मरीज इसी रोग से प्रभावित मिल रहे हैं. आई-फ्लू के अधिकांश मरीज आने की पुष्टि करते हुए नेत्र रोग चिकित्सक डॉ अनीता बताती हैं कि दवा के साथ-साथ सावधानी बरतने की भी जरूरत है.


क्या करें क्या न करें
नेत्र रोग चिकित्सक डॉ अनीता से जब बात की गई तो उन्होंने कहा कि कंजेक्टिवाइटिस यानी आई फ्लू फैला हुआ है और अस्पताल ओपीडी में 60 से 70% मरीज इसी बीमारी से जुड़े आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि दवा के साथ-साथ सावधानियां बरतने की जरूरत है बार- बार हाथ धोएं व आंखों को बार-बार हाथ मत लगाएं. इसके साथ ही दूसरों की तौलियां/रुमाल/ दवाएं चश्मा इस्तेमाल नहीं करना है. टीवी का रिमोट इस्तेमाल करने के उपरांत हाथ धोने हैं. आंखों पर जोर जोर से पानी के छींटे नहीं मारने उन्हें आराम से उन्हें धोना है.


ये भी पढ़ें: Eye Flu: बारिश से बढ़ रही आंखों की ये बीमारी, ये हैं लक्षण और इस तरह करें घर में इलाज


खुद से न लें दवाई
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि केमिस्ट से स्ट्यूराईड दवा लेने की बजाय नेत्र रोग विशेषज्ञ द्वारा अनुमोदित दवाई इस्तेमाल करनी चाहिए. ताकि बीमारी का बेहतर तरीके से उपचार हो सके. साथ ही किसी साइड इफेक्ट की चिंता भी न रहे. इसके साथ ही सावधानियां भी बरतने की जरूरत है. बता दें कि दिल्ली और हरियाणा में यमुना के जलस्तर में बढ़ोतरी के बाद बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई थी, जिसके बाद से ये बीमारी लोगों को परेशान कर रही है.


Input- Darshan Kathait