Spices Benefits: किचन में इस्तेमाल होने वाले इन 5 मसालों से बीमारियां होती हैं दूर, जानें इनके फायदे

Benefits of Spices: भारतीय रसोई में इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों का कोई तोड़ नहीं है. इसके स्वाद, रंग, सगंध के साथ कई फायदे मिलते हैं. इन मसालों से न सिर्फ स्वादिष्ट व्यंजन बनाते हैं बल्कि इससे इस्तेमाल और सेवन शारीरिक फायदे मिलते हैं, जो कि दवा के तौर पर काम करते हैं. आइए आपको इन मसालों के बारे में बताते हैं.

रेनू अकर्णिया Sun, 16 Jul 2023-1:21 pm,
1/5

Turmeric Benefits: हल्दी भारतीय चिकन में इस्तेमाल होने वाला है ऐसा मसाला है, जिसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इसके सेवन और रोग पर लगाने से मदद मिलती है. इससे दर्द, चोट, पुराने रोग जैसी समस्याएं दूर होती है. 

 

2/5

Ginger Benefits: अदरक सिर्फ चाय या खाने में मसाले की तरह इस्तेमाल करने के अलावा भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. पीरियड्स में इसका काड़ा बनाकर पीने से दर्द और मरोड़ में राहत मिलती है साथ ही शरीर को इम्यूनीटि मिलती है. 

 

3/5

Jeera Benefits: शरीर में पाचन तंत्र को मजबूत रखने में जीरा लाभकारी है. इसको रात में भीगोकर रखने और सुबह इसका पानी पीने से शरीर से मोटापा भी कम होता है. 

 

4/5

Cardamom Benefits: इलायची से खाने में खुशबू और स्वाद आता है. इसके सेवन से शरीर में पाचन से जुड़ी परेशानी को दूर करना होता है. इलायची खाने से मुंह में बदबू नहीं आती और साथ ही बीपी कंट्रोल रहता है. 

 

5/5

Cinnamon Benefits: दालचीनी के सेवन से शुगर कंट्रोल किया जाता है. इसमें नैचुरल शुगर होने से इंसुलिन प्रतिरोध वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद बनाती है. दालचीनी खाने से शरीर में सूजन को कम करने, दिल की सेहत में मददगार साबित होता है. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link