Onion Side Effects: प्याज आपको हर किचन में देखने को मिल जाएगा. इसके बीना मानों सारी सब्जियां आधुरी हैं. प्याज की सबसे खास बात यह है कि इसे हर तरह के खाने में डाला जाता है. सब्जियों के साथ-साथ इसका सलाद बनाकर भी खाया जाता है. प्याज सबसे पुरानी सब्जियों में से एक है. इसे अभी से नहीं बल्कि खाफी समय पहले से उगाया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि प्याज को भी जरूरत से ज्यादा खाने से आपको ये नुकसान कर सकता है. आज हम बताएंगे कि एक दिन में कितने प्याज खाना सही है और कच्चा प्याज खाने के क्या साइडइफेक्ट्स हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पाचन से जुड़ी परेशानी
कच्चा प्याज खाना कुछ लोगों के लिए समस्या का कारण बन सकता है. फ्रुक्टेन एक तरह का कार्बोहाइड्रेट होता है, जिसकी वजह से इसे पचाने में दिक्कत हो सकती है. कच्चा प्याज खाने से आपको गैस से जुड़ी समस्या भी हो सकती है. 
जिन लोगों के पहले से ऐसी समस्या है वो खास करके कच्चे प्याज का अधिक सेवन न करें. 


मुंह से बदबू
कच्चा प्याज खाने से मुंह से भयानक दुर्गंध आती है. प्याज में पाया जाने वाला सल्फर केमिकल गंध छोड़ता है, जो काफी देर तक बनी रहती है. अगर आप ब्रश करते हैं या माउथ वॉश का इस्तेमाल करते हैं तो आपके गंध नहीं आएगी. लेकिन पूरी करह से गंध खत्म करना मुश्किल हो सकता है. 


एलर्जी
कुछ लोगों को कच्चे प्याज से एलर्जी भी होता है. इसमें आपको हल्की खुजली और सूजन से लेकर सांस लेने में कठिनाई जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. जिन लोगों को प्याज खाने से एलर्जी की समस्या है आना शपरू हो वो तुरंत डॉक्टर की संपर्क में जाए. 


ये भी पढ़ें- 2, 3, 5 से लेकर 9 तक मूलांक के लोगों को मिलेगा ये खास उपहार, बजरंग बली का रहेगा साथ


सीने में जलन की समस्या 
कुछ लोग ऐसे भी है जिनको कच्चा प्याज खाने से सीने में जलन की समस्या होने लगती है. प्याज में पाया जानें वाला एसोफैगल स्फिंक्टर सीने में जलन को शांत करने में मदद कर सकता है. साथ ही पेट में पाया जानें वाला एसिड वापस एसोफैगस में जा सकता है. जिन लोगों को सीने में जलन की समस्या हो उनको प्याज का कम सेवन करना चाहिए.