Remove Sun Tan: गर्मियों के मौसम में तेज धूप की वजह से चेहरे के साथ हाथ और पैरों त्वचा झुलसने लगती है. जो धीरे-धीरे काली पड़ने लगती है. ये काले हाथ पैर आपकी पर्सनालिटी पर धाग की तरह दिखाई देती है. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप घर पर ही हाथों के कालेपन से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हाथों को गोरा करने के उपाय


अगर आपके हाथ सूरज की तेज धूप की वजह से काले या टैन हो गए हैं. तेज धूप की वजह से गर्मियों में वेकेशन एन्जॉय करना भी थोड़ा मुश्किल हो जाता है. बाहर कदम रखा नहीं कि चेहरा काला दिखने लगता है. चेहरे के साथ-साथ तेज धूप का असर हाथों पर सबसे ज्यादा देखने को मिलता है. बता दें कि हाथ और पैर लगातार धूप के संपर्क में रहते हैं, इसलिए सबसे ज्यादा टैनिंग हाथों पर ही दिखाई देती है. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप घर बैठे टैन से छुटकारा पा सकते हैं और इस के लिए आपको पार्लर में पैसे भी नहीं खर्च करने पड़ेंगे.


ये भी पढ़ेंः Body Care Tips: हर तरह की स्किन के लिए फायदेमंद है बॉडी योगर्ट, मिलते हैं ये 5 बेहतरीन फायदे


टैन रिमूव करने के घरेलू नुस्खे


1. सबसे पहले एक आलू और थोड़ा सा दही लें. इसके बाद आलू को कसकर दही में मिला ले और इस पेस्ट को हाथों पर अच्छी तरह से लगा लें और सूखने दें. इसके बाद हाथों को ठंडे पानी से धो लें और कोई भी क्रीम लगा लें.


2. एलोवेरा भी हाथों के कालेपन को दूर करने में काफी मददगार होता है. एलोवेरा जेल में नींबू का रस मिलाकर हाथों पर लगाएं. इसके बाद इसे सूखने दे और बाद में ठंडे पानी से धो लें.


3. नींबू को बीच में से काटकर उसमें चीनी लगाएं और हाथों पर अच्छी तरह से रगड़ें और कुछ देर के लिए छोड़ दे. सूखने के बाद ठंडे पानी से हाथों को धो लें. कुछ दिनों तक इस नुस्खे से हाथों का कालापन दूर हो जाएगा.  


4. इसी के साथ हाथों को गोरा करने के लिए हल्दी, बेसन और दही के पेस्ट को भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके पेस्ट को हाथों पर लगाकर थोड़ी देर के लिए सूखने दें. इसके बाद ठंडे पानी से धो लें.