JNU Controversy: BBC की विवादित डॉक्यूमेंट्री पर हुए विवाद के बाद एक बार फिर राजधानी दिल्ली के प्रतिष्ठित जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) में एक नया विवाद शुरू हो गया है. इस बार हुए विवाद में एक ओर जहां अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) ने लेफ्ट कार्यकर्ताओं पर शिवाजी की तस्वीर फेंकने का आरोप लगाया है. वहीं दूसरी तरफ  JNUSU द्वारा ABVP पर मारपीट का आरोप लगाया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ABVP का आरोप
इस पूरे मामले में ABVP की तरफ से कुछ तस्वीरें शेयर की गई हैं, जिसमें संघ कार्यालय में लेफ्ट कार्यकर्ताओं द्वारा शिवाजी की तस्वीर से माला फेंकने और तोड़फोड़ करने का आरोप लगाया गया है. 



 


JNUSU का ABVP पर आरोप
वहीं इस पूरे मामले में JNUSU की तरफ से भी बयान जारी किया गया है. उनका कहना है कि ABVP द्वारा छात्रों पर हमला किया गया है. साथ ही ये भी आरोप लगाया गया कि जातिगद भेदभाव के खिलाफJNUSU द्वारा शुरू किए गए आंदोलन को रोकने के उद्देश्य से ऐसा किया गया है. 


12 फरवरी को IIT-बॉम्बे के छात्र दर्शन सोलंकी (IIT Bombay Darshan Solanki) ने हॉस्टल से कूदकर सुसाइड कर लिया. इस मामले में दर्शन के परिवार का आरोप है कि जातिगत भेदभाव की वजह से दर्शन ने सुसाइड कर लिया. JNU में दर्शन सोलंकी के पिता केआह्वान पर इस पूरे मामले में एकजुटता दिखाने के लिए कैंडल मार्च निकाला गया था. जिसके बाद एक बार फिर हंगामा शुरू हो गया. 


BBC की डॉक्यूमेंट्री पर मचा बवाल
इससे पहले JNU में PM मोदी पर बनी BBC की विवादित डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग को लेकर भी जमकर विवाद हुआ था. इस पूरे मामले में घंटो तक JNU कैंपस की लाइट बंद थी. वहीं पथराव की खबर भी सामने आई थी, हालांकि पुलिस की तरफ से इशकी पुष्टि नहीं की गई थी. डॉक्यूमेंट्री के बाद एक बार फिर शिवाजी जयंती पर JNU में एक नए विवाद ने जन्म ले लिया है.