Kanwar Yatra 2024: सावन के महीने में हर साल भोले बाबा के भक्तों द्वारा कांवड़ यात्रा निकाली जाती है. इसमें भक्त गंगा नदी से पवित्र जल लाकर उसे शिव मंदिरों में अर्पित करते हैं. राजधानी दिल्ली में ये अध्यात्मिक यात्रा में देशभक्ति के रंग में रंगी नजर आई. भोले बाबा के भक्तों ने कांवड़ में 151 फीट लंबे तिरंगे के साथ यात्रा निकाली, जिसका हर जगह भव्य स्वागत किया गया. कांवड़िए हरिद्वार से 250 किलोमीटर पैदल चलकर 6 दिनों मे दिल्ली पहुंचे हैं, जिसमें 26 कांवड़ भक्तों की टोली भगवान भोले का रथ और तिरंगा यात्रा निकाल रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें-  Delhi Rain: बारिश में BMW, मर्सिडीज से हुआ 'मोह भंग', सड़कों पर छोड़ पैदल घर निकले लोग


सावन के पवित्र महीने में भोले बाबा के भक्त देशभक्ति के रंग में रंगे हुए नजर आ रहे हैं. भक्त कावड़ में 151 फीट लंबी तिरंगा यात्रा निकालकर हरिद्वार से दिल्ली के बिजवासन पहुंचे. धौला कुआं के पास तिरंगा यात्रा निकाल रहे भक्तों ने कुछ देर विश्राम किया. इस दौरान आस-पास के लोगों ने कांवड़ियों का भव्य स्वागत किया. यही नहीं पूर्व विधायक भी कांवड़ियों के स्वागत के लिए पहुंचे. 


कारगिल दिवस के मौके पर निकाली तिरंगा यात्रा
तिरंगा यात्रा के बारे में जब कांवड़ियों से बात की गई तो उन्होंने बताया कि देश के शहीद जवानों के याद में इस यात्रा की शुरुआत की गई है. उनकी यह तिरंगा यात्रा दिल्ली से हरिद्वार और हरिद्वार से दिल्ली आते समय जहां भी रुकी रास्ते में लोगों ने उन्हें सम्मानित किया. राह में गुजरते कावड़ियों को देखकर लोगों के अंदर देशभक्ति का जज्बा बढ़ गया. इसके साथ ही रास्ते में मिलने वाले लोगों ने उन्हें पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया. 


धौलाकुआं क्षेत्र में जब इन कांवड़ियों की तिरंगा यात्रा पहुंची तो उनके स्वागत में बिजवासन से पूर्व विधायक सत्य प्रकाश राणा भी पहुंच गए. उन्होंने कांवड़ियों को सम्मानित किया. इसके साथ ही उन्हें ट्राफी भी दी.  


कांवड़ियों पर फूलों की वर्षा
कांवड़ लेकर जानें वाले शिव भक्तों का लोग-लोग अलग-अलग तरह से स्वागत कर रहे हैं. मेरठ में कांवड़ियों पर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा करके उनके स्वागत किया गया. वहीं दिल्ली में तिरंगा यात्रा निकाल रहे कांवड़ियों को ट्राफी दी गई. 


Input- Mukesh Singh