Diwali 2024: दिवाली भारत में मनाए जाने वाले सबसे बड़े और प्रिय त्योहारों में से एक है. यह त्योहार हर साल कार्तिक मास की अमावस्या को मनाया जाता है. दिवाली का उत्सव न केवल भारत में, बल्कि दुनिया भर में भारतीय समुदायों द्वारा बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. यह त्योहार अच्छाई की बुराई पर विजय और ज्ञान के अंधकार पर प्रकाश की जीत का प्रतीक है. दिवाली के दिन लोग अपने घरों को दीपों और रंगोली से सजाते हैं, और एक-दूसरे को मिठाइयां और शुभकामनाएं देते हैं। इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है, ताकि घर में सुख-समृद्धि का वास हो.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2024 में दिवाली
दिवाली हर साल अमावस्या वाले दिन मनाई जाती है. शास्त्रों के मुताबिक अनुसार 31 अक्टूबर यानी गुरुवार को अमावस्या तिथि दिन में 2 बजकर 40 मिनट से लग रही है. इसका मतलब कि दीपावली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी. दीपावली का त्योहार पर रात्रि में अमावस्या तिथि होनी चाहिए, जो कि 1 नवंबर 2024 की शाम को नहीं है. ऐसे में दिवाली का त्योहार 31 अक्टूबर को मनाया जाएगा. 


ये भी पढ़ें: Rashifal: अहोई अष्टमी पर इन 7 राशियों को होगा धन लाभ, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा


दिवाली की तैयारी
दिवाली की तैयारी कई दिनों पहले से शुरू होती है. लोग अपने घरों की सफाई करते हैं, सजावट के लिए सामान खरीदते हैं और मिठाइयां बनाते हैं. बाजारों में भी दिवाली के लिए विशेष रौनक होती है, जहां लोग खरीदारी करने आते हैं. इस समय इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़े और सजावटी सामान की बिक्री बढ़ जाती है.


दिवाली के दिन का शुभ मुहूर्त
दिवाली के दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश जी की विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है. इस दिवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा की शुभ मुहूर्त 31 अक्टूबर 2024 को शाम 5 बजे से लेकर रात के 10 बजकर 30 मिनट तक है. इस दिन माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु को भोग में खीर, बूंदी रके लड्डू, सिंघाड़ा, अनार, नारियल, हलवा, पान का पत्ता, खील, चूरा, सफेद रंग की मिठाई और इलायची के दाने का भोग लगाया जाता है.