Dhanteras 2024: 29 या 30 अक्टूबर कब है धनतेरस, जानें तारीख, शुभ मुहूर्त और महत्व

Dhanteras 2024: दिवाली के महापर्व की शुरुआत धनतेरस से होती है. धनतेरस का पर्व छोटी दिवाली से एक दिन पहले मनाया जाता है. सनातन धर्म में धनतेरस की खास मान्यता है. इस दिन भगवान धन्वंतरि, मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर की पूजा की जाती है. ऐसा करने से सुख-सृद्धि की प्राप्ति होती है और जीवन में पैसों की कमी नहीं होती. इसके अलावा तिजोरी हमेशा धन से भरी रहती है. आइए आपको बताते हैं कि इस साल बन मनाई जाएगी धनतेरस, जानिए तरीख शुभ मुहूर्त और पूजा विधि.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Tue, 22 Oct 2024-11:33 pm,
1/5

Dhanteras 2024 Date

Dhanteras 2024 Date: कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी को धनतेरस मनाया जाता है. इस साल कार्तिक माह की त्रयोदशी तिथि की 29 अक्टूबर को सुबह 10:31 से 30 अक्टूबर की दोपहर 01:15 बजे तक रहेगी. सनातन धर्म में सूर्योदय से तिथि की गणना होती है, इसलिए 29 अक्टूबर को धनतेरस मनाया जाएगा. 

 

2/5

Dhanteras 2024 Puja Shubh Muhurat

Dhanteras 2024 Puja Shubh Muhurat: धनतेरस पर पूजा का शुभ मुहूर्त शाम को 6:31 से शुरू होगा और रात 8:31 पर खत्म हो जाएगा. 

 

3/5

Dhanteras Puja Significiance

Dhanteras Puja Significiance: सनातन धर्म में धनतेरस की खास मान्यता है. इस दिन भगवान धन्वंतरि, मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर की पूजा की जाती है. ऐसा करने से सुख-सृद्धि की प्राप्ति होती है और जीवन में पैसों की कमी नहीं होती. इसके अलावा तिजोरी हमेशा धन से भरी रहती है.

 

4/5

Buy Things on Dhanteras Shopping

Buy Things on Dhanteras Shopping: धनतेरस के दिन सोने और चांदी से बनी ज्वेलरी खरीद सकते हैं. इसके अलावा तांबे, कांसे और स्टील के बर्तन, झाड़ू खरीद सकते हैं. 

 

5/5

Things not to Buy on Dhanteras

Things not to Buy on Dhanteras: धनतेरसर के दिन कुछ खास चीजों हैं, जिनको नहीं खरीदा चाहिए. इस दिन प्लास्टिक से बनी चीजें, पुरानी वस्तुएं,  काले रंग की चीजें, कांच के बर्तन और लोहे की वस्तुओं को नहीं खरीदना चाहिए.  

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link