Lok Sabha Result 2024: लोकसभा चुनाव के परिणाम कल यानी 4 जून को जारी होंगे, जिससे पहले आज निर्वाचन आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा. PC का आयोजन दोपहर 12.30 बजे राजधानी दिल्ली में किया जाएगा. किसी भी लोकसभा चुनाव में वोटिंग के बाद और काउंटिंग के पहले ऐसा पहली बार हो रहा है, जब चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है. अब तक ऐसा कभी भी नहीं हुआ. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

16 मार्च को प्रेस कॉन्फ्रेंस
इससे पहले   निर्वाचन आयोग ने 16 मार्च को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके लोकसभा चुनाव 2024 और 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था.  लोकसभा चुनाव के लिए 7 चरणों में मतदान किए गए, जिसकी शुरुआत 19 अप्रैल से हुई. सातवें और आखिरी चरण में 1 जून को आठ राज्यों की 57 सीटों पर मतदान किया गया. 


ये भी पढ़ें- जानें कैसे होती है EVM से वोटों की काउंटिंग


निर्वाचन आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस 
देश के चुनावी इतिहास में यह शायद पहली बार हुआ है, जब चुनाव आयोग ने चुनाव के समापन और काउंटिंग से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इसमें चुनाव आयोग काउंटिंग से जुड़ी जानकारी साझा कर सकता है. 


इससे पहले रविवार को, चुनाव आयोग ने कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश से उनके सोशल मीडिया हैंडल पर एक पोस्ट के माध्यम से उनके सार्वजनिक बयान के लिए तथ्यात्मक जानकारी और विवरण मांगा था. दरअसल,  जयराम रमेश ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'X' पर पोस्ट करके कहा था कि अमित शाह 150 अफसरों को फोन पर धमकाने की कोशिश कर रहे हैं. 



 


एग्जिट पोल (Exit Poll)
एग्जिट पोल के अनुसार, सत्तारूढ़ भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए अपने 2019 के रिकॉर्ड से बेहतर प्रदर्शन करने के लिए तैयार है, जब उसने 352 सीटें जीती थीं. अलग-अलग एग्जिट पोल में BJP 300 के आंकड़े को पार कर रही है. अगर एग्जिट पोल सही साबित होते हैं तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जवाहरलाल नेहरू के बाद लोकसभा चुनाव में लगातार तीन बार जीत हासिल करने वाले पीएम बन जाएंगे.