Delhi BJP Lok sabha Candidates Names: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में गुरुवार को पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक हुई. सीईसी की बैठक के दूसरे दिन भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार को 16 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) के 195 लोकसभा उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है. जिसमें दिल्ली की पांच सीटों पर बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली बीजेपी के लोकसभा उम्मीदवारों के नाम (Delhi BJP Lok sabha Candidates Name List)
1. चांदनी चौक से प्रवीन खंडेलवाल (Praveen Khandelwal)
2. उत्तर पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी (Manoj Tiwari)
3. नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज (Bansuri Swaraj)
4. पश्चिमी दिल्ली से कमलजीत सेहरावत (Kamaljit Sehrawat)
5. दक्षिण दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी (Ramvir Singh Bidhuri)


AAP नेता सोमनाथ भारती से होगा बांसुरी स्वराज का मुकाबला (Somnath Bharti vs Bansuri Swaraj)
बता दें कि दिल्ली की सात लोकसभा सीटों पर पिछले साल बीजेपी ने जीत हासिल की थी. 2019 के लोकसभा चुनावों में मनोज तिवारी को उत्तर पूर्वी दिल्ली से सीट मिली थी और इस साल भी उन्हें वहीं से मौदान में उतारा गया है. बता दें कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव में मिनाक्षी लेखी ने चुनाव जीता था, जिनका इस बार बीजेपी ने इनका नाम लिस्ट से हटा दिया. वहीं नई दिल्ली से सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को बीजेपी ने चुनावी मौदान में उतारा है. बांसुरी का मुकाबला दिल्ली आप नेता सोमनाथ भारती से होने वाला है. आइए जानते हैं कौन है बांसुरी स्वाराज?


ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव के लिए BJP की पहली लिस्ट जारी, दिल्ली के 5 सीटों पर इनको मिला मौका


दिल्ली विधि प्रकोष्ठ का प्रदेश सह-संयोजक हैं बांसुरी 
बीजेपी नेता और भारत की पूर्व विदेश मंत्री रहीं सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वाराज हैं. बीजेपी ने बांसुरी को दिल्ली प्रदेश के विधि प्रकोष्ठ का प्रदेश सह-संयोजक नियुक्त किया था. जिन्हें इस बार लोकसभा चुनाव में जगह मिली है. बांसुरी स्वराज जनकल्याण मुद्दों पर लगातार आवाज उठाती रहती हैं. उन्होंने वकालत की पढ़ाई की है और काफी प्रखरता से मुद्दों को लेकर अन्य पार्टियों पर हमलावर रहती हैं. 


पेशे से वकील है बांसुरी, वकालत में है 16 साल का एक्सपीरियंस 
बांसुरी स्वराज ने इंग्लैंड से अग्रेजी साहित्य में स्नातक की डिग्री, लंदन के लॉ स्कूल से कानून की डिग्री और ऑक्सफोर्ड से मास्टर में डिग्री हासिल की है. बता दें कि साल 2007 में बांसुरी ने वकीलों के हितों की रक्षा करने की वाली दिल्ली बार काउंसिल में पंजीकरण कराया और फिलहाल वह सुप्रीम कोर्ट में वकालत करती है. वकालत की बात करें तो बांसुरी को 16 साल का एक्सपीरियंस है. 


राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों पर उठाती हैं आवाज
साल 1982 में दिल्ली में जन्मी बांसुरी स्वराज हमेशा राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों को लेकर अपनी आवाज उठाती नजर आती है. साथ ही बता दें कि बांसुरी महिला सश्क्तिकरण और सामाजिक न्याय की समर्थक हैं.