Delhi BJP Lok saba Candidates list: भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए 16 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों के 195 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है. इस लिस्ट में दिल्ली की 7 सीटों में से 5 सीटों पर बीजेपी ने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है. इनमें बांसुरी स्वराज, प्रदीप खंडेलवाल, कमरजीत सिंह, रामवीर सिंह बिधूड़ी और मनोज तिवारी का नाम शामिल है. भाजपा द्वारा दिल्ली की लोकसभा सीटों के लिए जिन उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गई है, उसमें मनोज तिवारी एक मात्र पुराने चेहरे वाले प्रत्याशी हैं. मनोज तिवारी को भाजपा ने लगातार तीसरी बार मौका दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भाजपा ने दिया तिसरी बार मौका
मनोज तिवारी ने साल 2014 और 2019 में भाजपा की टिकट पर लोकसभा का चुनाव लड़ चुके हैं. साल 2014 में मनोज तिवारी दिल्ली के उत्तर पूर्वी दिल्ली से लोकसभा चुनाव में उतरे थे. इस चुनाव में उन्होंने आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी आनंद कुमार को 1,44,084 वोटों के अंतर से हराया था. इसके साथ ही उन्होंने साल 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी शीला दीक्षित को 366,102 वोटों के बड़े अंतर से हराया था.


भोजपुरी इंडस्ट्री में किया काम
मूल रूप से बिहार के रहने वाले मनोज तिवारी का जन्म 1 फरवरी 1971 को हुआ था. मनोज तिवारी ने वर्षों तक भोजपुरी फिल्मों में काम किया और काफी नाम कमाया. मनोज तिवारी ने तकरीबन 10 वर्षों तक भोजपुरी गायक के तौर पर काम किया था. साल 2003 में मनोज तिवारी की एक फिल्म आई थी, जिसका नाम था 'ससुरा बड़ा पैसा वाला'. यह फिल्म आर्थिक दृष्टि से काफी सफल रही. इसके बाद उन्होंने साल 2010 में टेलिविजन रियलिटी शो 'बिग बॉस' में हिस्सा लिया. भोजपुरी के साथ-साथ मनोज तिवारी ने अनुराग कश्यप की फिल्म 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' के गाने  'जिया हो बिहार के लाला' को आवाज दिया.


साल 2009 में हुई थी राजनीतिक जीवन की शुरुआत
मनोज तिवारी के राजनीतिक जीवन की शुरुआत साल 2009 में हुई. उन्होंने 15वीं लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी की टिकट पर चुनाव लड़ा, लेकिन इस चुनाव में उन्हें बीजेपी उम्मीदवार योगी आदित्यनाथ से हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद मनोज तिवारी अन्ना हजारे द्वारा शुरू किए गए आंदोलन में भी सक्रिय रहे. इसके बाद साल 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ा और जीतकर संसद पहुंचे.


ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव के लिए BJP की पहली लिस्ट जारी, दिल्ली के 5 सीटों पर इनको मिला मौका


व्यक्तिगत जीवन
मनोज तिवारी की पहली शादी साल 1999 में रानी तिवारी के साथ हुई थी. उनकी एक बेटी है, जिसका नाम रीति है, लेकिन साल 2012 में मनोज तिवारी और रानी ने तलाक ले लिया. इसके बाद उन्होंने सुरभि से शादी कर ली, जिनसे उनकी एक बेटी है. मनोज तिवारी क्रिकेट के भी शौकिन माने जाते हैं. मनोज तिवारी की मित्रता भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी से काफी पहले से रही है. वहीं, अगर मनोज तिवारी की संपत्ति की बात करें उनके पास 24,28,17,031 रुपये की पूंजी है. वहीं, उनके ऊपर 1,36,18,755 रुपये की देनदारी है.