Delhi Mayor Election 2024: दिल्ली में मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव टल सकता है. मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट के कारण चुनाव आयोग की अनुमति जरूरी है. जिसको लेकर  चुनाव आयोग को पत्र भेजा गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेयर शैली ओबेरॉय ने कहा कि हमने अनुमति के लिए चुनाव आयोग को पत्र भेजा है, चुनाव अभी हो लोकसभा चुनाव के बाद, मेयर डिप्टी मेयर AAP के ही बनेंगे.  26 अप्रैल को मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव होना है. मेयर के तौर पर इसके लिए नॉटिफिकेशन जारी कर दिया. उसके बाद निगम सचिव की तरफ से चुनाव आयोग को अनुमति के लिए पत्र भी भेजा है. एक फाइल उपराज्यपाल को भी भेजी गई है. सामान्य दिनों में निगम या मेयर, डिप्टी मेयर के चुनाव में चुनाव आयोग का कोई रोल नहीं होता है. लेकिन अभी लोकसभा के चुनाव चल रहे हैं और मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट लगा हुआ है. इसलिए चुनाव आयोग की अनुमति जरूरी है. इसलिए हम चुनाव आयोग की परमिशन का इंतजार कर रहे हैं.


मेयर शैली ओबेरॉय ने कहा कि हम कल शाम तक चुनाव आयोग की अनुमति का इंतजार करेंगे. 24 अप्रैल की शाम तक अगर चुनाव आयोग का कोई जवाब नहीं आता है, तो फिर उपराज्यपाल को म्युनिसिपल सेक्रेटरी द्वारा अलग से एक नोट लिखा जाएगा. साथ ही कहा कि उपराज्यपाल की भी अनुमति का इंतजार है. क्योंकि प्रिसाइडिंग अधिकारी की नियुक्ति उपराज्यपाल द्वारा ही की जाती है.


ये भी पढ़ें: Trains Cancel: रेल रोको आंदोलन का सातवां दिन, 925 ट्रेनें रद्द व मुश्किल में यात्री


हालांकि पिछला मेयर ही नए मेयर का चुनाव कराता है, लेकिन इसके लिए उपराज्यपाल की अनुमति जरूरी होती है. हमें उम्मीद है कि चुनाव आयोग और उपराज्यपाल की मंजूरी जल्द से जल्द मिलेगी और 26 अप्रैल को मेयर-डिप्टी मेयर का चुनाव होगा. मेयर के रूप में हमारे उम्मीदवार महेश खिची और डिप्टी मेयर के रूप में रविंद्र भारद्वाज जीत दर्ज करेंगे.


निगम में बहुमत आम आदमी पार्टी के पास है. लगातार दो बार आम आदमी पार्टी का मेयर बना है. इस बार तो INDIA गठबंधन के अन्तर्गत कांग्रेस ने भी हमें समर्थन की घोषणा की है. ऐसे में चुनाव अभी हो या लोकसभा चुनाव के बाद हो, मेयर और डिप्टी मेयर हमारी पार्टी से ही बनेंगे.